CTET Question

CTET Hindi pedagogy vvi question | ctet hindi shiksha shastr vvi question

Practice Set – 1


1. बच्चे अपने चारों ओर लिखित सामग्री का जितना उपयोग होते देखेंगे उतनी ही लिखित भाषा के प्रति उनकी समझ सहज रूप से बनती चली जाएगी

उपरोक्त कथन का निहितार्थ है-

(1) बच्चों की पाठ्य पुस्तकों में बहुत से पाठ होने चाहिए

(2) बच्चों को अपने इर्द गिर्द विज्ञापन, होर्डिंग्स, कैलेण्डरबाल साहित्य, सूचियाँ आदि देखने पढ़ने के अवसर मिलते रहने चाहिए

(3) बच्चों को गृहकार्य में लेखन सम्बन्धी कार्य ही देना चाहिए

(4) बच्चों को श्यामपट्ट पर लिखे हुए तथ्य अपनी कॉपी में लिखने के अधिकाधिक अवसर देने चाहिए

उत्तर – 2 


2. भाषा अर्जनके बारे में कौन सा कथन सही है

(1) यह सहज होता है

(2) यह परिवार में ही होता है 

(3) यह कठिन होता है

(4) यह विद्यालय में ही होता है

उत्तर – 1


3. निम्नलिखित में से किस स्थिति में आप कहेंगे कि पठनहो रहा है ?

(1) अनुमान के साथ भाव ग्रहण

(2) उचिति वं प्रवाह

(3) प्रत्येक शब्द का सही उच्चारण 

(4) ध्वनि का उतार ढ़ाव

उत्तर – 1


5. उच्च माध्यमिक स्तर पर हिन्दी भाषा की पाठ्य – पुस्तक में हिन्दीतर भाषाओं की रचनाओं को भी स्थान देने का मुख्य उद्देश्य है

(1) अन्य भाषाओं के व्याकरण से परिचित कराना

(2) अन्य भाषाओं के उत्कृष्ट साहित्य से परिचित कराना

(3) अन्य भाषाओं के रचनाकारों से परिचित कराना 

(4) अन्य भाषाओं के साथ तुलना करना

उत्तर – 2


6. बच्चों की सशक्त लेखन क्षमता का परिचायक है –

(1) सुन्दर लिखावट

(2) आलंकारिक भाषा

(3) सशक्त वाक्य विन्यास

(4) मौलिक विचार

उत्तर – 4


7. मुहावरे और लोकोक्तियाँ सीखने सिखाने का एक महत्त्वपूर्ण उद्देश्य है –

(1) मुहावरे एवं लोकोक्तियों का सुचिन्तित प्रयोग करना ।

(2) मुहावरे एवं लोकोक्तियों का निर्माण करना

(3) मुहावरे एवं लोकोक्तियों का अर्थ बताना 

(4) कोश से मुहावरा एवं लोकोक्ति का अर्थ देखना

उत्तर – 1


8. निम्नलिखित में से किस प्रकार के प्रश्न बच्चों की भाषागत रचनात्मकता का आकलन करने में सर्वाधिक रूप से उपयुक्त होंगे ?

(1) मुक्त अन्त वाले प्रश्न

(2) बहुविकल्पीय प्रश्न

(3) एक शब्द में उत्तर वाले प्रश्न 

(4) सही कथन पर निशान लगाओवाले

उत्तर – 1


9. तपस्या सातवीं कक्षा में विभिन्न सन्दर्भो में ‘पृथ्वी’, ‘वसुधा’ और भूमिशब्दों के प्रयोगों की तरफ बच्चों का ध्यान आकर्षित करती हैऐसा करने में उसका

उद्देश्य है-

(1) शब्द भण्डार का विकास कराना

(2) भाषा का व्याकरणिक ज्ञान देना

(3) हिन्दी की बारीकियाँ समझाना

(4) पर्यायवाची शब्दों की परिभाषा देना

उत्तर – 1


10. सरसरी तौर पर किसी पाठ को देखकर उसकी विषय वस्तु का पता कर लेना

(1) पढ़ने की निम्न स्थिति को दर्शाता है

(2) पढ़ने की कुशलता का अन्तिम पड़ाव है

(3) पढ़ने की एक महत्त्वपूर्ण कुशलता है

(4) पढ़कर समझने का पहला प्रयास है

उत्तर – 2


11. बच्चों के बोलना सीखने के सन्दर्भ में कौन सा कथन सही है ?

(1) सभी बच्चों की बोलना एवं सुनना सीखने की गति समान होती है

(2) अपनी भाषा से इतर भाषाओं को सुनने के लिए मना करना चाहिए

(3) बच्चों को प्रारम्भ से ही शुद्ध उच्चारण के प्रति सचेत रहना चाहिए

(4) बच्चों को सुनने और बोलने के अधिक से अधिक अवसर देने चाहिए

उत्तर – 4


12. भोजपुरी भाषी मोना ‘को और को बोलती है। इसका सर्वाधिक सम्भावित कारण है 

(1) मातृभाषा से प्रेम

(2) उच्चारणगत त्रुटि 

(3) हिन्दी भाषा की कठिनता

(4) मातृभाषा का व्याघात

उत्तर – 4


13. कक्षा III की शिक्षिका अपने विद्यार्थियों को पाठ्य पुस्तक से इतर भिन्न भिन्न प्रकार के बाल साहित्य पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है, क्योंकि वह

चाहती है कि बच्चे

(1) विभिन्न बाल साहित्यकारों के नाम जान सकें

(2) तरह तरह की विधाओं से परिचित हो सकें

(3) अपनी पठन क्षमता बढ़ा सकें

(4) बाल साहित्य के प्रकाशकों के बारे में जान सकें

उत्तर – 3


14. उच्च प्राथमिक स्तर पर व्याकरणिक पक्षों, शब्दों की बारीकियों के आकलन के सन्दर्भ में सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है –

(1) परिभाषाओं को जानना

(2) शब्दकोशीय शब्द सम्पदा का ज्ञान

(3) सन्दर्भ में व्याकरण समझना 

(4) पाठ्य पुस्तकीय व्याकरण के नियम जानना

उत्तर – 3


15. आपने अपने विद्यार्थियों को एक प्रश्न दिया है – “घर से विद्यालय आने तक आप रास्ते में जो जो चीजें देखते हैं, उन्हें लिखेंआपकी कक्षा में एक विद्यार्थी

दृष्टिबाधित हैआप –

(1) उसे इस प्रश्न का उत्तर लिखने के लिए मना करेंगी

(2) स्वयं प्रश्न का उत्तर लिखकर देंगी

(3) उसे कहेंगी कि अपने सहपाठी से पूछकर लिख लो 

(4) प्रश्न में उस बच्चे की आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन करेंगी

उत्तर – 4


16. उच्च प्राथमिक स्तर पर बच्चों की भाषायी क्षमताओं का आकलन करने के लिए सर्वाधिक उपयोगी है –

(1) पाठान्त प्रश्नों के उत्तर लिखवाना

(2) पाठ के व्याकरण की जाँच परख करना

(3) पाठ की विषय वस्तु को लिखवाना

(4) पाठ में आई कहानी को आगे बढ़वाना

उत्तर – 4


CTET Hindi pedagogy vvi question , ctet hindi shiksha shastr vvi question

Class 10th Chapter Wise Question
1. Science – (विज्ञान) CLICK
2. Mathematics – (गणित) CLICK
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) CLICK
4. Hindi – (हिन्दी) CLICK
5. Sanskrit – (संस्कृत) CLICK
6. English – (अंग्रेजी) CLICK

Class 10th Exam All Subject Most VVI Objective & Subjective Question

Important Links-
Class 10th CLICK
Class 12th CLICK
Join Telegram Channel CLICK
Join Youtube Channel CLICK
Instagram Link CLICK
Facebook Link CLICK
Twitter Link CLICK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *