CTET Question

CTET Hindi pedagogy Practice Question | CTET hindi shikshasatr Most  vvi question

Practice Set – 2


1. बच्चे के स्कूल की भाषा और घर एवं पड़ोस की भाषा में ” होना चाहिए।

(1) जुड़ाव 

(2) समरूपता 

(3) समरसता  

(4) अलगाव

उत्तर – 2 


2. भाषा को पाठ्य – पुस्तक मे एक पाठ एकांकी के रूप में है , आप –

(1) एकांकी में आए पात्रों के संवाद याद करवाएंगी

(2) शिक्षार्थियों से एकांकी पढ़वाने के बाद उसका मंचन करवाएँगी

(3) एकांकी के मुख्य संवाद लिखवाएँगी

(4) हाव – भाव के साथ एकांकी पढ़कर सुनाया

उत्तर – 4


3. लिखना एवं पढ़ना सीखने के सन्दर्भ में कौन -सा कथन सबसे उपयुक्त है ?

(1) पढ़ना सीखने की तुलना में लिखना सीखना जटिल है

(2) लिखना सीखने की तुलना में पढ़ना सीखना जटिल है

(3) दोनों कौशल एक-एक करके सीखे जाते हैं 

(4) लिखना और पढ़ना सीखना समान रूप से अन्तःसम्बन्धित हैं

उत्तर – 3


4. द्वितीय भाषा सीखने के सन्दर्भ में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है –

(1) अभिभावक से प्राप्त प्रोत्साहन

(2) भाषा की परीक्षा

(3) अभिवृत्ति 

(4) शिक्षक का रवैया

उत्तर – 1


5. पद्य, गद्य और नाटक हमारी …… संवेदना को धार प्रदान करने के साथ – साथ हमारे जीवन के …” पहलू को समृद्ध करते हैं।

(1) भाषिक, सौन्दर्यात्मक

(2) भाषिक, ज्ञानात्मक 

(3) सांस्कृतिक, साहित्यिक

(4) सांस्कृतिक, भौतिक

उत्तर – 3


6. कोई एक भाषा लिपि/लिपियों में लिखी जा सकती है, हाँ, उसमें थोड़ा फेरबदल हो सकता है।

(1) तीन 

(2) सभी

(3) सामित 

(4) एक

उत्तर – 4


7. वाणी और लेखन में मूल अन्तर यह है कि लिखित भाषा ……..” स्तर पर देखी जाती है और …….” होती है।

(1) चेतन, स्वाभाविक

(2) अचेतन, स्वाभाविक 

(3) अचेतन, कालबद्ध

(4) सचेतन, कालबद्ध

उत्तर – 4


8. भाषा – कक्षा में समावेशी वातावरण का निर्माण करने के लिए जरूरी है कि-

(1) बच्चों की सभी आवश्यकताओं को पूर्ण किया जाए

(2) बच्चों को विविध दृश्य – श्रव्य सामग्री उपलब्ध कराई जाए

(3) बच्चों के प्रति अति उदारवादी दृष्टिकोण रखा जाए

(4) बच्चों की विविध भाषाओं को पढ़ाया जाए

उत्तर – 2


9. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा – शिक्षण का सर्वाधिक सम्बन्ध है –

(1) पढ़ी सामग्री के बारे में आलोचनात्मक चिन्तन से त्मिक चिन्तन से

(2) हिन्दी की व्याकरणिक व्यवस्था को जानने से

(3) सृजनात्मक लेखन की अनिवार्यता से

(4) हिन्दी की ध्वनियों को सिखाने से

उत्तर – 3


10. भाषा नियमों द्वारा नियन्त्रित ……..” का माध्यम भर नहीं है, बल्कि यह हमारी सोच को भी निर्मित करती है।

(1) सौन्दर्यबोध 

(2) संस्कृति

(3) सम्प्रेषण 

(4) कला

उत्तर – 3


11. पूनम अपने विद्यार्थियों को पढ़ाते समय दृश्य – श्रव्य सामग्री का प्रयोग करती है। इसका प्रमुख कारण है कि वह कक्षा के

(1) सभी बच्चों की आवश्यकताओं को सम्बोधित करती है

(2) सभी बच्चों को नियन्त्रण में रखती है

(3) सभी बच्चों की रुचि का ध्यान रखती है

(4) सभी बच्चों का मनोरंजन करती है

उत्तर – 3


12. कक्षा आठ के बच्चों का सतत् आकलन करने में सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है-

(1) लिखित परीक्षा

(2) भाषा प्रयोग की क्षमता

(3) मौखिक परीक्षा 

(4) व्याकरण की जानकारी

उत्तर – 2


13. “बच्चे की भाषा समाज के साथ सम्पर्क का ही परिणाम है।” यह विचार किसका है ?

(1) पियाजे 

) चॉक्स्की

(3) स्किनर 

(4) वाइगोत्स्की

उत्तर – 4


14. भाषा अर्जित करने की स्थिति में बच्चे –

(1) भाषिक नियमों को स्वाभाविक रूप से रटते हैं

(2) कभी कोई त्रुटि नहीं करते

(3) अधिकतर त्रुटियाँ ही करते हैं 

(4) भाषिक नियमों को स्वाभाविक रूप से ग्रहण करते हैं

उत्तर – 1


15. रमेश सातवीं कक्षा में पढ़ता है। वह सामान्य बातचीत में ठीक है, लेकिन पढ़ते समय वह बार-बार अटकता है। वह सम्भवतः” से ग्रस्त है।

(1) डिस्कैल्कुलिया

(2) डिस्पाफिया

(3) डिस्लेक्सिया

(4) डिस्फेजिया

उत्तर – 3


CTET Hindi pedagogy Practice Question ,  CTET hindi shikshasatr Most  vvi question

Class 10th Chapter Wise Question
1. Science – (विज्ञान) CLICK
2. Mathematics – (गणित) CLICK
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) CLICK
4. Hindi – (हिन्दी) CLICK
5. Sanskrit – (संस्कृत) CLICK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *