CTET Question

CTET Child Development Question | CTET Balvikas Practice Set Question

Practice Set – 4


1. निम्नलिखित में से कौन-सा अधिगम के आकलन को उजागर करता है? 

(1) शिक्षक ‘मानक’ उत्तरों से विद्यार्थियों के उत्तरों की तुलना करके उनका आकलन करता है

(2) शिक्षक विद्यार्थियों की चिन्तन प्रक्रियाओं पर ध्यान देने के अलावा उनकी अवधारणात्मक समझ का भी आकलन करता है

(3) शिक्षक पाठ्य-पुस्तकों में दी गई जानकारी के आधार पर विद्यार्थियों का आकलन करता है 

(4) शिक्षक किसी विद्यार्थी के निष्पादन का आकलन दूसरों के निष्पादन की तुलना में करता है

उत्तर – 2


2. ‘बाल – केन्द्रित’ शिक्षाशास्त्र का अर्थ है –

(1) बच्चों के अनुभवों और उनकी आवाज को प्रमुखता देना

(2) शिक्षक द्वारा बच्चों को आदेश देना कि क्या किया जाना चाहिए .. 

(3) निर्धारित सूचना का अनुसरण करने में बच्चों को सक्षम बनाना

(4) कक्षा में सारी बातें सीखने के लिए शिक्षक का आगे-आगे होना

उत्तर – 1


3. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन भाषा और विचार के बारे में पियाजे और वाइगोत्स्की के दृष्टिकोण का सही वर्णन करता है ?

(1) पियाजे के अनुसार पहले विचार जन्म लेता है और वाइगोत्स्की के अनुसार भाषा का विचार पर भारी प्रभाव पड़ता है

(2). वाइगोत्स्की के अनुसार पहले विचार जन्म लेता है और पियाजे के अनुसार भाषा का विचार पर भारी प्रभाव पड़ता है

(3) दोनों मानते हैं कि बच्चे की भाषा से विचार जन्म लेते हैं 

(4) दोनों भाषा को बच्चे के विचारों से जन्म लेती हुई मानते हैं

उत्तर – 1


4. विद्यालय – यात्रा पर जाने के लिए पोती को अपने पिता से बहस करते हुए देखकर दादी कहती है, “तुम अच्छी लड़की की तरह

आज्ञाकारी क्यों नहीं हो ? तुम लड़कों की तरह व्यवहार करोगी, तो तुम से कौन शादी करेगा ?  यह कथन निम्नलिखित में से किसको

प्रतिबिम्बित करता है ?

(1) लड़कियों और लड़कों के स्वभाव के बारे में रूढ़िबद्ध धारणा

(2) लिंग समरूपता

(3) लड़की के लिंग की गलत पहचान

(4) बच्चों के पालन – पोषण में परिवार की कठिनाइयाँ

उत्तर – 1


5. आकलन के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन – से कथन – सही हैं ? 

A. आकलन से विद्यार्थियों को यह सहायता मिलनी चाहिए ,कि वे अपनी शक्तियों और रिक्तियों को देख सकें और शिक्षक तद्नुसार उन्हें

ठीक कर सकें।

B. आकलन तभी सार्थक होता है जब विद्यार्थियों का तुलनात्मक मूल्यांकन भी हो। 

C. आकलन केवल स्मरण शक्ति का ही नहीं, बोधन और अनुप्रयोग का भी होना चाहिए।

D. आकलन तब तक उद्देश्यपूर्ण नहीं हो सकता जब तक उससे भय और चिन्ता का संचार न हो।

(1) A और B                                           (2) B और C

(3) B और D                                          (4) A और C

उत्तर – 4


6. शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 के अनुसार विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को पढ़ना चाहिए –

(1) खासतौर पर उन्हीं के लिए बनाए गए विशेष विद्यालयों में

(2) घर पर माता-पिता और देखभाल करने वालों के साथ जो  उन्हें आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएँ

(3) समावेशी शिक्षा व्यवस्था में इस प्रावधान के साथ कि उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके

(4) व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्रों में जो उन्हें जीवन कौशलों के लिए तैयार करेंगे

उत्तर – 3


7. जिस कक्षा – कक्ष में विविध पृष्ठभूमि से विद्यार्थी आते हों,वहाँ एक प्रभावी शिक्षक-

(1) समह में वैयक्तिक भिन्नता को बताने के लिए उनकी सांस्कृतिक जानकारी पर ध्यान देगा 

(2) वंचित पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम करने के लिए कहेगा ताकि वे अपने साथियों के बराबर पहुँच सकें

(3) सांस्कृतिक जानकारी की अनदेखी करेगा और एक सर्वमान तरीके से अपने सभी विद्यार्थियों के साथ व्यवहार करेगा

(4) समान आर्थिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों का समूह बनाएगा और उन्हें एकसाथ रखेगा

उत्तर – 1


8. संज्ञान और संवेग के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन सा कथन सही है ?

(1) संज्ञान और संवेग एक-दूसरे से स्वतन्त्र प्रक्रियाएँ हैं

(2) संज्ञान और संवेग परस्पर जुड़े हैं और एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं

(3) संज्ञान, संवेगों को प्रभावित करता है, किन्तु संवेग, संज्ञान को प्रभावित नहीं करता

(4) संवेग, संज्ञान को प्रभावित करते हैं किन्तु संज्ञान, संवेगों को प्रभावित नहीं करता

उत्तर – 2


9. विविध शिक्षार्थियों वाली एक समावेशी कक्षा में सहयोगी अधिगम और समवयस्कों से सीखना

(1) सक्रिय रूप से निरुत्साहित किया जाना चाहिए और प्रतियोगिता को बढ़ावा देना चाहिए।

(2) केवल कभी-कभी ही प्रयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि यह सहपाठियों से तुलना को बढ़ावा देता है

(3) सक्रिय रूप से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जिससे समवयस्कों की स्वीकार्यता बढ़े

(4) कार्यान्वित नहीं किया जाना चाहिए और विद्यार्थियों को क्षमताओं के अनुसार अलग – अलग किया जाना चाहिए

उत्तर – 3


10. एक शिक्षिका अपनी कक्षा में विविधता को सम्बोधित कर सकती है –

A. भिन्नताओं को स्वीकार करके और उसे महत्त्व देकर

B. बच्चों की सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का शिक्षा – शास्त्रीय संसाधन के रूप में प्रयोग करके

C. विभिन्न अधिगम शैलियों को समायोजित करके

D. मानक निर्देश देकर और निष्पादन हेतु सर्वमान्य मानदण्ड निर्धारित करके

नीचे दिए गए कूट के आधार पर सही उत्तर चुनिए

(1) A, B और D                                      (2) A, B, C और D

(3) B, C और D                                        (4) A, B और C

उत्तर – 4


11. कोई शिक्षिका अपनी कक्षा में फर्नीचर की तीखी धार वाले किनारों को रूई से ढका रखने को कहती है और ‘छुओ तथा अनुभव करो’

वाले सूचना – पट्टों का उपयोग करने को कहती है। वह किस वर्ग के विशेष शिक्षार्थियों की आवश्यकता पूर्ति करने का प्रयास कर रही है ?

(1) श्रवण विकलांग शिक्षार्थी

(2) दृष्टि विकलांग शिक्षार्थी

(3) सीख न सकने वाले शिक्षार्थी 

(4) सामाजिक रूप से वंचित शिक्षार्थी

उत्तर – 2

CTET Child Development Question


12. प्रतिभाशाली बच्चों के लिए सबसे अच्छे शैक्षिक कार्यक्रम वे होते हैं जो –

(1) प्रत्यास्मरण के द्वारा ज्ञान की प्रवीणता पर बल देते हैं

(2) उन्हें अधिगम के न्यूनतम मानकों तक काम करने को प्रेरित करने के लिए उपहारों और पुरस्कारों का उपयोग करते हैं

(3) उनके चिन्तन को प्रेरित कर उन्हें विविध विचारों में व्यस्त रहने के अवसर देते हैं।

(4) उनके आक्रामक व्यवहार को नियन्त्रित करते हैं।

उत्तर – 3


13. विद्यालयों में विद्यार्थियों की असफलता के बारे में निम्नलिखित में से कौन – से कथन सही हैं ? 

A. विशेष जातियों और समुदायों से सम्बन्धित विद्यार्थी असफल होते हैं, क्योंकि उनमें योग्यता नहीं होती

B. विद्यार्थी विद्यालयों में असफल होते हैं, क्योंकि उन्हें अधिगम के लिए उपयुक्त पुरस्कार नहीं दिए जाते

C. विद्यार्थी असफल होते हैं, क्योंकि शिक्षण उस तरीके से नहीं किया जाता जो उनके लिए सार्थक हो

D. विद्यार्थी असफल होते हैं, क्योंकि विद्यालय व्यवस्था प्रत्येक विद्यार्थी की आवश्यकताओं और अभिरुचियों का ध्यान नहीं रखती

(1) A और B                                         (2) C और D

(3) B और C                                         (4) B और D

उत्तर – 3


14. दो विद्यार्थी एक ही अवतरण को पढ़ते हैं, फिर भी इसके बिल्कुल भिन्न अर्थ लगाते हैं। उनके बारे में निम्नलिखित में से क्या सत्य है ?

(1) सम्भव है, क्योंकि शिक्षक ने अवतरण को समझाया नहीं है

(2) सम्भव नहीं है और विद्यार्थियों को उसे दोबारा पढ़ना चाहिए

(3) सम्भव है, क्योंकि व्यक्ति के अधिगम को विविध कारण विभिन्न विधियों से प्रभावित करते हैं

(4) सम्भव नहीं है, क्योंकि अधिगम का आशय अर्थ लगाना नहीं है

उत्तर – 3


15. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूप रेखा – 2005 के अनुसार अधिगम अपने स्वभाव में ……… और ……… है।

(1) निष्क्रिय; सरल

(2) सक्रिय; सामाजिक 

(3) निष्क्रिय; सामाजिक

(4) सक्रिय; सरल

उत्तर – 2


16. विद्यार्थियों को स्वतन्त्र रूप से चिन्तन करने तथा प्रभावी शिक्षार्थी बनने में सक्षम बनाने हेतु शिक्षक के लिए यह महत्त्वपूर्ण है।

(1) विद्यार्थियों को सिखाना कि किस प्रकार से अपने अधिगम का अनुवीक्षण करें

(2) विद्यार्थियों के द्वारा प्राप्त की गई प्रत्येक सफलता के लिए उन्हें पुरस्कार देना

(3) छोटी-छोटी इकाइयों या खण्डों में जानकारी प्रदान करना ।

(4) एक संघटित तरीके से जानकारी को प्रस्तुत करना ताकि पुन:स्मरण करने में आसानी हो

उत्तर – 1


17. यदि कोई शिक्षिका चाहे कि उसके विद्यार्थी समस्या समाधान कौशल प्राप्त कर लें, तो विद्यार्थियों को ऐसे क्रिया-कलापों में लगाना

चाहिए जिनमें हो –

(1) प्रत्यास्मरण, रटना और समझना

(2) बहुविकल्पीय प्रश्नों वाले स्तरीकृत कार्यपत्रक

(3) ड्रिल और अभ्यास 

(4) पूछना, तर्क करना और निर्णय लेना

उत्तर – 4


18. कक्षा तक पहुँचने वाली बच्चों की भोली अवधारणाओं को जानना –

(1) शिक्षक के किसी उद्देश्य की पूर्ति नहीं करता

(2) शिक्षक के हौसले को पस्त कर देता है, क्योंकि इससे उसका . कार्यभार बढ़ता है

(3) शिक्षक के लिए अपने शिक्षण को अधिक सार्थक बनाने की योजना बनाने में सहायक होता है । 

(4) शिक्षक की योजना और शिक्षण में रुकावट बनता है

उत्तर – 3

CTET Child Development Question


19. निम्नलिखित में से कौन – से तत्त्व अधिगम को प्रभावित करते हैं? 

A. शिक्षार्थी का उत्प्रेरण

B. शिक्षार्थी की परिपक्वता

C. शिक्षण युक्तियाँ

D. शिक्षार्थी का शारीरिक और संवेगात्मक स्वास्थ्य

(1) A और B                           (2) A, B,C और D

(3) A और C                          (4) A, B और C

उत्तर – 2


20. सार्थक अधिगम है –

(1) वयस्कों और अधिक सक्षम साथियों का अनुकरण

(2) उद्दीपक तथा उत्तर के बीच युग्मन तथा साहचर्य

(3) दी गई सूचना का निष्क्रिय ग्रहण 

(4) निजी अनुभवों से ज्ञान की संरचनाओं का सक्रिय निर्माण

उत्तर – 4


21. विद्यार्थियों के प्रभावशाली अधिगम के लिए  निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षक के प्रारम्भिक कार्यों में से एक नहीं है ?

(1) विद्यार्थियों की उन धारणाओं को जानना जिन्हें लेकर वे  कक्षा में आते हैं

(2) विद्यार्थियों को उपदेशात्मक विधि से सूचना प्रदान करना

(3) विद्यार्थियों से उच्चतर स्तर के प्रश्नों के उत्तर की अपेक्षा करना

(4) बच्चों को यह सिखाना कि वे अपने अधिगम प्रयासों को कैसे देख और सुधार सकते हैं ?

उत्तर – 2


22. विकास के सिद्धान्तों के बारे में निम्नलिखित में से कौन – सा कथन गलत है ?

(1) विकास वंशानुगतता और वातावरण के बीच सतत् अन्योन्यक्रिया से होता है

(2) विकास परिपक्वन और अधिगम पर आधारित होता है

(3) प्रत्येक बच्चा विकास के चरणों से गुजरता है फिर भी बच्चों में वैयक्तिक भिन्नताएँ बहुत होती हैं ।

(4) विकास एक परिमाणात्मक प्रक्रिया है जिसका ठीक – ठीक मापन हो सकता है

उत्तर – 4


23. ……….. तथा ………..  की विशिष्ट अन्योन्यक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्कर्षों के रूप में हो सकता है।

(1) वंशानुक्रम; पर्यावरण

(2) चुनौतियाँ; सीमाएँ 

(3) स्थिरता; परिवर्तन

(4) खोज; पोषण

उत्तर – 1


24. विद्यालय और समाजीकरण के बारे में निम्नलिखित में से क्या सत्य है ?

(1) समाजीकरण में विद्यालय की कोई भूमिका नहीं होती है

(2) विद्यालय समाजीकरण का एक महत्त्वपूर्ण कारक है

(3) समाजीकरण में विद्यालय की बहुत थोड़ी भूमिका होती है 

(4) विद्यालय समाजीकरण का पहला मुख्य कारक है

उत्तर – 2


25. जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धान्त के बारे में निम्नलिखित कथनों में से सही कथन कौन – सा है ?

(1) पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास के पाँच स्पष्ट चरण प्रस्तावित किए हैं

(2)  पियाजे का तर्क है कि संज्ञानात्मक विकास, चरणों में आगे  बढ़ने की अपेक्षा निरन्तर होता है

(3) किसी चरण को छोड़ा नहीं जा सकता, क्योंकि ये चरण स्थिर हैं

(4) बच्चों के सांस्कृतिक आधार के अनुसार इन चरणों का क्रम बदला जा सकता है

उत्तर – 2


26. जीन पियाजे के द्वारा प्रस्तुत ‘संरक्षण के प्रत्यय से तात्पर्य है कि –

(1) कुछ भौतिक गुणधर्म वही रहते हैं चाहे बाहरी आकृतियाँ बदल जाएँ

(2) वन्यजीवन और वनों का संरक्षण बहुत महत्त्वपूर्ण है

(3) परिकल्पना पर विधिवत् परीक्षण से सही निष्कर्ष पर पहुँचा जा सकता है

(4) दूसरों के परिदृश्य को ध्यान में रखना एक महत्त्वपूर्ण संज्ञानात्मक क्षमता है

उत्तर – 1


 27. लेव वाइगोत्स्की के अनुसार –

(1) भाषिक विकास मानव चिन्तन के स्वभाव को बदल देता है

(2) वयस्कों और साथियों से अन्योन्यक्रिया करने का भाषा के विकास में कोई प्रभाव नहीं पड़ता

(3) भाषिक विकास में संस्कृति की भूमिका बहुत कम होती है 

(4) बच्चे भाषा अर्जन की एक युक्ति से कोई भाषा सीखते हैं

उत्तर – 1


28. लॉरेन्स कोहबर्ग के नैतिक तर्क के सिद्धान्त की अनेक बातों के लिए आलोचना की जाती है। इस आलोचना के सन्दर्भ में निम्नलिखित में

से कौन – सा कथन सही है ?

(1) अपनी सैद्धान्तिक रूपरेखा पर पहुँचने के लिए कोह्रबर्ग ने पियाजे के सिद्धान्तों को दोहराया है।

(2) कोलबर्ग ने नैतिक तर्क के प्रत्येक सोपान के लिए विशेष उत्तर नहीं दिया है

(3) कोलबर्ग का सिद्धान्त बच्चों के प्रत्युत्तरों पर ध्यान केन्द्रित नहीं करता

(4) कोलबर्ग ने अपने अध्ययन को मूलत: पुरुषों के नमूनों पर आधृत रखा है

उत्तर – 4


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