CTET Hindi Shikshasatr Practice question | CTET Hindi vvi question
Practice Set- 6
निर्देश (प्र.सं. 91-99) नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों में से उचित विकल्प को चुनिए।
22 दिसम्बर, 1939 को श्री धनसिंह नागरकोटी का घर रिसने लगा। मल्ली ताल में दाहिनी ओर बने कुछ घर भी रिसने लगे। जाड़ों के दिनों में रिसना कम ही होता
था पर अबकी पता नहीं क्यों पहाड़ी पर बने घरों में भी इस रिसाव के कारण ठण्ड का प्रभाव कुछ ज्यादा ही होने लगा। सन्तोष की बात थी कि शाम तक पानी का
जोर हल्का . पड़ने लगा। पर रात को जो बर्फ गिरनी शुरू हुई तो अगले दो दिन तक थमने का नाम ही नहीं लिया। 24 दिसम्बर की शाम तक आकाश खुल गया
और लोग ‘ह्वाइट क्रिसमस’ या ‘श्वेत बड़ा दिन’ मनाने की तैयारी में जुट गए। बड़ा दिन जब आया तो सूर्यदेव के दर्शन हुए। छतों पर की बर्फ खिसक-गिरकर घरों
के सामने जमा हो गई थी। उसे हटाकर रास्ता साफ किया गया। पिघलती बर्फ के कारण हाड़ कँपाने वाली सर्दी में भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ और वे
परस्पर . क्रिसमस की शुभकामनाएँ और डालियों का आदान-प्रदान करने लगे। तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे हो गया था। पानी की आपूर्ति नलों के भीतर पानी
के जमने से उनके फट जाने से रुक गई थी।
91. गद्यांश में क्रिसमस के लिए ‘ह्वाइट क्रिसमस’ शब्द इसलिए आया है क्योंकि-
(1) क्रिसमस के अवसर पर सब लोग सफेद रंग के कपड़े पहनते हैं
(2) क्रिसमस के अवसर पर सब लोग सफेद केक खाते हैं
(3) क्रिसमस के अवसर पर बहुत बर्फ पड़ी थी
(4) क्रिसमस का असली नाम यही है
उत्तर – 3
92. जाड़े के दिनों में पानी का रिसना –
(1) हमेशा ज्यादा होता है
(2) इस बार ज्यादा था
(3) कभी-कभी होता था
(4) इस बार कम था
उत्तर – 2
93. सन्तोष की क्या बात थी ?
(1) शाम को ठण्ड का प्रभाव ज्यादा नहीं था
(2) सुबह ठण्ड का प्रभाव बिल्कुल नहीं था
(3) शाम को बारिश रुक गई
(4) शाम को बारिश कम होने लगी
उत्तर – 4
94. गद्यांश के अनुसार बर्फ कब से गिरनी शुरू हुई ?
(1) 22 दिसम्बर की शाम से
(2) 22 दिसम्बर की सुबह से
(3) 24 दिसम्बर की शाम से
(4) 24 दिसम्बर की सुबह से
उत्तर – 1
95. पानी की आपूर्ति क्यों नहीं हो पाई ?
(1) पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं था
(2) पानी नलों में जम गया था ।
(3) पानी फट गया था
(4) बर्फ धीमी गति से पिघल रही थी
उत्तर – 2
96. गद्यांश के आधार पर कहा जा सकता है कि –
(1) पहाड़ों का जीवन आसान है
(2) पहाड़ों पर हमेशा त्यौहार मनाए जाते हैं
(3) पहाड़ों पर जीवन व्यतीत करना कठिन होता है
(4) पहाड़ों पर हमेशा बर्फ जमी रहती है
उत्तर – 3
97. ‘हाड़ कँपाने वाली सर्दी’ से आशय है –
(1) होंठ कैंपाने वाली सर्दी
(2) हाथ कँपाने वाली सर्दी
(3) सिर कॅपाने वाली सर्दी
(4) हड्डी कँपाने वाली सर्दी
उत्तर – 4
98. ‘उत्साह’ शब्द है –
(1) भाववाचक संज्ञा
(2) सकर्मक क्रिया
(3) गुणवाचक विशेषण
(4) सम्बन्धवाचक सर्वनाम
उत्तर – 1
99. ‘घर’ का बहुवचन रूप है-
(1) घरों
(2) घर
(3) घरें
(4) घराएँ
उत्तर – 2
निर्देश (प्र.सं. 100-105) नीचे दी गई कविता की पंक्तियाँ ध्यानपूर्वक पढ़कर निम्नलिखित प्रश्नों में से उचित विकल्प चुनिए।
एक ही दीया,
स्नेह से भरा,
प्रेम का प्रकाश,
प्रेम से धरा,
झिलमिला हवा को तिलमिला रहा
ज्योति का निशान जो हिला रहा
मुस्करा रहा है अन्धकार पर!
यह मजार है किसी शहीद का,
दर्शनीय था जो चाँद ईद का,
देश का सपूत था,
गुमान था सत्य का स्वरूप नौजवान था
जो चला किया सदा दुधार पर!
100. हवा क्यों तिलमिला रही है ?
(1) दीये के चलने से
(2) दीये के निरन्तर जलने से
(3) दीये के स्नेह से
(4) अन्धकार होने से
उत्तर – 2
101. ईद का चाँद किसे कहा गया है ?
(1) मजार को
(2) दर्शनीय स्थल को
(3) शहीद को
(4) नौजवानों को
उत्तर – 3
102. शहीद की कौन-सी विशेषता बताई गई है ?
(1) वह सच्चा इंसान था
(2) वह तलवारबाजी में निपुण था
(3) ईद के दिन पैदा हुआ था
(4) उसे अपने ऊपर बहुत घमण्ड था
उत्तर – 1
103. कविता में ‘अन्धकार’ शब्द से आशय है –
(1) तम
(2) रात्रि
(3) बुराइयाँ
(4) चुनौतिया
उत्तर – 3
104. ‘दर्शनीय’ शब्द में प्रत्यय है।
(1) ईय
(2) नीय
(3) ई
(4) य
उत्तर – 1
CTET Hindi Shikshasatr Practice question
105. ‘हवा’ का पर्यायवाची शब्द नहीं है
(1) अनिल
(2) मारुत
(3) समीर
(4) अनल
उत्तर – 4
निर्देश (प्र.सं. 106-120) निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प चुनिए।
106. भाषा के सम्बन्ध में कौन-सा कथन सही नहीं है ?
(1) भारत की भाषिक विविधता एक जटिल चुनौती है
(2) बहुभाषिकता बच्चे की अस्मिता का निर्माण करती है
(3) भाषाएँ आपस में सम्पर्क संवाद करती है
(4) भाषागत विविधता एक समस्या है
उत्तर – 4
107. नेहा अपनी बात कहते समय अपनी मातृभाषा के शब्दों का प्रयोग करती है। आप क्या करेंगे ?
(1) लक्ष्य भाषा के शब्द का प्रयोग करते हुए सहजता से उसके वाक्य को दोहराएँगे
(2) उसे डाँटेंगे कि वह अपनी भाषा के शब्दों का प्रयोग न करे
(3) उसे बताएंगे कि किसी शब्द विशेष को क्या कहते हैं
(4) उसे बताएंगे कि ये शब्द गलत हैं
उत्तर – 1
108. भाषा की कक्षा में यह जरूरी है कि –
(1) भाषा की पाठ्य – पुस्तक पर विशेष ध्यान दिया जाए
(2) बच्चे मानक भाषा में ही बातचीत करें
(3) भाषिक पृष्ठभूमि के आधार पर किसी को पीछे न छोड़ा जाए
(4) बच्चों की अधिक- से- अधिक परीक्षाएं ली जाएँ
उत्तर – 3
109. उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा – शिक्षण का उद्देश्य है –
(1) व्याकरण के नियमों को कण्ठस्थ कराना
(2) भाषा की विभिन्न संरचनाओं का यान्त्रिक अभ्यास कराना
(3) सभी साहित्यिक विधाओं में लेखन की कुशलता विकसित करना
(4) भाषा की बारीकी और सौन्दर्यबोध को समझने की क्षमता का विकास करना
उत्तर – 4
110. भाषा – शिक्षण में पाठ्य – पुस्तकों के अतिरिक्त कौन – सा सबसे कम प्रभावशाली है ?
(1) प्रश्नों के उत्तर लिखना
(2) संवाद अदायगी
(3) परिचर्चा करना
(4) घटना – वर्णन करना
उत्तर – 1
111. “हर व्यक्ति को मैंने ही सच्चाई दिखाई।” वाक्य पर चर्चा करने का उद्देश्य है-
(1) बच्चों को संज्ञा के प्रयोग का ज्ञान कराना
(2) बच्चों को सर्वनाम के प्रयोग का ज्ञान कराना
(3) बच्चों को क्रिया के प्रयोग का ज्ञान कराना
(4) बच्चों को भाषा की नियमबद्ध प्रकृति की पहचान और उसका विश्लेषण करना सिखाना
उत्तर – 4
CTET Hindi Shikshasatr Practice question
112. लेखन – क्षमता का विकास करने के सन्दर्भ में आपके लिए सबसे अधिक महत्त्वपूर्ण है।
(1) सुन्दर लेखन का अभ्यास
(2) मानक वर्तनी का प्रयोग
(3) सुनी, पढ़ी और समझी हुई बातों की स्वाभाविक लिखित अभिव्यक्ति
(4) दिए हुए बिन्दुओं और निर्देशों के आधार पर निबन्ध लिखना
उत्तर – 3
113. भाषा की पाठय – पुस्तकों में हिन्दीतर भाषाओं को भी जगह मिलनी चाहिए। इस कथन के समर्थन में कौन-सा तर्क काम करेगा ?
(1) इससे भाषाओं के बीच द्वन्द्व नहीं होगा।
(2) इससे भाषागत विविधता को सही रूप में सम्बोधित किया जा सकता है
(3) इससे भारत की सभी भाषाओं को स्थान दिया जा सकेगा
(4) इससे त्रिभाषा सूत्र का पालन किया जा सकता है
उत्तर – 2
114. पूरक पठन – सामग्री का उद्देश्य है –
(1) भाषा की नियमबद्धता को सिखाना
(2) शिक्षक की सहायता से बच्चों को पढ़ना सिखाना
(3) द्रुत गति से पठन की योग्यता का विकास करना
(4) सहपाठियों की सहायता से पढ़ना सीखना
उत्तर – 3
115. हिन्दी भाषा के प्रश्न – पत्र में आप किस सवाल को सबसे बेहतर मानते हैं ?
(1) संज्ञा की परिभाषा बताइए
(2) लाल बहादुर शास्त्री के बचपन का क्या नाम था ?
(3) बाबा भारती क्यों उदास थे?
(4) अगर आप बाबा भारती की जगह होते तो क्या करते ?
उत्तर – 4
116. कविता – शिक्षण के सन्दर्भ में आप किस बिन्दु को सर्वाधिक महत्त्व देते हैं ?
(1) कविता का एक निश्चित अर्थ होता है
(2) कविता के एक से अधिक अर्थ हो सकते हैं
(3) कविता में सामाजिक परिस्थितियों की झलक नहीं होती
(4) कविता में राजनीतिक परिस्थितियों की झलक नहीं होती
उत्तर – 2
117. कोई भी भाषा पुस्तक तभी सफल मानी जाएगी, जब –
(1) वह बच्चों में साहित्य की धरोहर और वर्तमान साहित्य के – प्रति उत्सुकता बनाए
(2) वह बच्चों को प्राचीन साहित्य की पूरी जानकारी दे
(3) वह बच्चों को व्याकरण के नियमों से परिचित कराए
(4) वह बच्चों को केवल प्रसिद्ध साहित्य से परिचित कराए
उत्तर – 1
118. भाषा की कक्षा को एक समावेशी कक्षा बनाने के लिए यह आवश्यक है कि-
(1) पाठयक्रम को कम कर दिया जाए
(2) भाषाई कुशलताओं का आकलन न किया जाए
(3) विभिन्न प्रकार की दृश्य-श्रव्य सामग्री का उपयोग किया जाए
(4) पाठय-पुस्तक के पाठ कम कर दिए जाएँ
उत्तर – 3
119. अन्त:वाक की संकल्पना किससे सम्बद्ध है?
(1) चॉम्स्की से
(2) वाइगोत्स्की से
(3) पैवलॉव से
(4) स्किनर से
उत्तर – 2
120. “भाषा और चिन्तन में सम्बन्ध होता है।” यह कथन –
(1) पूर्णत: सही है
(2) आंशिक रूप से सही है
(3) पूर्णतः गलत है
(4) व्यर्थ का है
उत्तर – 1
CTET Hindi Shikshasatr Practice question , CTET Hindi vvi question
Class 10th Chapter Wise Question | |
1. Science – (विज्ञान) | CLICK |
2. Mathematics – (गणित) | CLICK |
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) | CLICK |
4. Hindi – (हिन्दी) | CLICK |
5. Sanskrit – (संस्कृत) | CLICK |
6. English – (अंग्रेजी) | CLICK |
Class 10th Exam All Subject Most VVI Objective & Subjective Question
Important Links- | |
Class 10th | CLICK |
Class 12th | CLICK |
Join Telegram Channel | CLICK |
Join Youtube Channel | CLICK |
Instagram Link | CLICK |
Facebook Link | CLICK |
Twitter Link | CLICK |