CTET Hindi Pedagogy practice set question | CTET Hindi shikshasatr vvi question
practice set – 5
1. कक्षा आठ में पढ़ने वाली नन्दिनी लिखते समय वर्तनी की अशुद्धियाँ करती है। भाषा – शिक्षक के रूप में आप अपनी क्या जिम्मेदारी मानते हैं ?
(1) नन्दिनी को ऐसे अवसर प्रदान करना कि वह स्वयं उनमें सुधार करे
(2) नन्दिनी की अशुद्धियों को काटकर सही करना और उन्हें बीस – बीस बार लिखवाना
(3) नन्दिनी को समझाना कि वर्तनी की अशुद्धियाँ करने पर उसके अंक कट जाएँगे
(4) नन्दिनी को समझाना कि वर्तनी की शुद्धता ही लेखन का सशक्त पहलू है
उत्तर – 1
2. उच्च प्राथमिक स्तर पर मुंहावरे – लोकोक्तियों के शिक्षण के सम्बन्ध में आपके लिए सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है –
(1) मुहावरे – लोकोक्तियों का वाक्यों में प्रयोग करना
(2) अधिक – से – अधिक मुहावरे–लोकोक्तियों के प्रयोग द्वारा भाषा को आलंकारिक बनाना
(3) सन्दर्भानुसार मुहावरे – लोकोक्तियों के प्रयोगों को समझना और उनका प्रयोग करना
(4) मुहावरे – लोकोक्तियों का अर्थ समझाने का प्रयत्न
उत्तर – 3
3. निम्नलिखित में से कौन–सा प्रश्न “सन्दर्भ में व्याकरण शिक्षण” को पुष्ट करता है ?
(1) ‘घर – घर‘ पुनरुक्त शब्द – युग्म है, इसी तरह के दो और शब्द – युग्म बताइए।
(2) ‘घर–घर‘ पुनरुक्त शब्द – युग्म है, दिए गए शब्द–समूहों में से ऐसे शब्द – युग्म छाँटिए।
(3) ‘घर–घर‘ शब्द–युग्म का प्रयोग करते हुए दो वाक्य बनाइए।
(4) ‘घर–घर‘ आपकी ही चर्चा है।‘ वाक्य में ‘घर‘ शब्द की पुनरावृत्ति से अर्थ पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
उत्तर – 2
4. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा की पाठ्य – पुस्तक का निर्माण करते हुए आपके लिए सबसे कम महत्त्वपूर्ण है-
(1) समृद्ध हिन्दी साहित्य की छटा का प्रदर्शन
(2) भाषायी क्षमताओं को बढ़ावा देने के अभ्यास
(3) समस्त व्याकरणिक बिन्दुओं का समावेश
(4) भाषा की विविध छटाओं को समेटने वाले पाठ
उत्तर – 1
5. किसी रचना के बारे में स्वतन्त्र राय बनाने का आत्मविश्वास विकसित करने के लिए आवश्यक है-
(1) कवि और कविता बोध
(2) साहित्य बोध और ऐतिहासिक बोध
(3) साहित्य बोध और छन्द बोध
(4) भाषा बोध और साहित्य बोध
उत्तर – 3
6. बच्चों के लिए अतिरिक्त पठन सामग्री क्यों विकसित की जाती है ?
(1) पढ़ने में रुचि जगाने एवं भाषा ज्ञान में वृद्धि के लिए
(2) पढ़ने में रुचि जगाने एवं सामान्य ज्ञान में वृद्धि के लिए
(3) भाषा ज्ञान बढ़ाने एवं साहित्यकारों में रुचि जगाने के लिए
(4) भाषा ज्ञान बढ़ाने और सामान्य ज्ञान में रुचि जगाने के लिए
उत्तर – 2
7. उच्च प्राथमिक स्तर पर भाषा – शिक्षण का एक महत्त्वपूर्ण उद्देश्य है –
(1) भाषा की नियमबद्ध प्रकृति को पहचानना
(2) भाषा के आलंकारिक रूप को पहचानना
(3) भाषा के व्याकरण को कण्ठस्थ करना
(4) साहित्यिक विधाओं में रचना करना
उत्तर – 2
8. “विभिन्न कार्यक्षेत्रों से जुड़ी प्रयुक्तियों से विद्यार्थियों को परिचित कराया जाना चाहिए।‘ इस कथन में ‘प्रयुक्ति‘ से तात्पर्य है –
(1) विभिन्न भाषा उदाहरण
(2) विशिष्ट भाषा प्रयोग
(3) भाषा के नियम
(4) शब्दों की व्युत्पत्ति
उत्तर – 4
9. भाषा – शिक्षण की किस विधि में मातृभाषा को मध्यस्थ नहीं रखा जाता ?
(1) व्याकरण विधि
(2) सूत्र विधि
(3) अनुवाद विधि
(4) प्रत्यक्ष विधि
उत्तर – 1
10. भाषा – शिक्षण के सन्दर्भ में किसी शिक्षक के लिए सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है-
(1) पाठ्यचर्या सहगामी क्रियाओं का आयोजन करना
(2) भाषा प्रयोग के अधिक अवसर प्रदान करना ।
(3) निर्धारित पाठ्यक्रम को पूरा करना
(4) परीक्षा का आयोजन करना
उत्तर – 2
11. सतत आकलन का उद्देश्य यह जानना है कि –
(1) बच्चे कैसे सीखते हैं ?
(2) बच्चे क्यों नहीं सीखते ?
(3) बच्चों ने कितना सीखा है ?
(4) बच्चों ने क्या सीखा हैं ?
उत्तर – 4
12. जब शिक्षिका पूछती है कि “हम भी सफल होंगे – इस वाक्य में ‘भी‘ लगने से अर्थ में क्या अन्तर आता है?“, तो इसका आशय है कि शिक्षिका बच्चों को –
(1) अवलोकन क्षमता के अवसर देना चाहती है
(2) भाषा की बारीकियाँ समझाना चाहती है
(3) व्याकरण सिखाना चाहती है
(4) परीक्षा के लिए तैयार करना चाहती है
उत्तर – 3
13. हिन्दी भाषा के शिक्षक के रूप में आपके लिए सबसे कम महत्त्वपूर्ण है –
(1) भाषा प्रयोग की क्षमता का विकास
(2) व्याकरणिक नियमों की जानकारी
(3) भाषा – कौशलों का ज्ञान
(4) संवैधानिक मूल्यों की जानकारी
उत्तर – 4
14. साहित्य की किस विधा के शिक्षण में सस्वर पठन सर्वाधिक अपेक्षित है ?
(1) आत्मकथा
(2) संस्मरण
(3) एकांकी
(4) जीवनी
उत्तर – 1
15. उच्च प्राथमिक स्तर पर हिन्दी भाषा में अभिव्यक्ति परखने के लिए आप किस प्रश्न को सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण समझते हैं ?
(1) ‘लोकगीत संस्कृति के परिचायक होते हैं‘ इस कथन पर अपने विचार व्यक्त कीजिए।
(2) आँखों पर पर्दा पड़ना‘ मुहावरे का वाक्य में प्रयोग कीजिए।
(3) सेना ने पार्क को क्यों घेर लिया था ?
(4) लेखक ने ऐसा क्यों कहा कि ताजा बर्फ धोखा देने वाला होता है ?
उत्तर – 1
CTET Hindi Pedagogy practice set question , CTET Hindi shikshasatr vvi question
Class 10th Chapter Wise Question | |
1. Science – (विज्ञान) | CLICK |
2. Mathematics – (गणित) | CLICK |
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) | CLICK |
4. Hindi – (हिन्दी) | CLICK |
5. Sanskrit – (संस्कृत) | CLICK |
6. English – (अंग्रेजी) | CLICK |
Class 10th Exam All Subject Most VVI Objective & Subjective Question
Important Links- | |
Class 10th | CLICK |
Class 12th | CLICK |
Join Telegram Channel | CLICK |
Join Youtube Channel | CLICK |
Instagram Link | CLICK |
Facebook Link | CLICK |
Twitter Link | CLICK |