CTET Question

CTET Child development Practice Set Question | सीटीइटी बाल विकास महत्वपूर्ण प्रश्न

practice Set – 2


प्रश्न 1. शिक्षार्थियों में बहुत विभिन्नताएँ होती हैं। इनमें से किसके/किनके लिए शिक्षक को संवेदनशील होने की

आवश्यकता है ? 

I. संज्ञानात्मक क्षमताओं और सीखने के स्तरों पर आधारित भिन्नताएँ।

II. भाषा, जाति, लिंग, धर्म, समुदाय की विविधता पर आधारित भिन्नताएँ।

नीचे दिए गए कूट के आधार पर सही उत्तर चुनिए। 

(1) केवल II 

(2) I और II दोनों

(3) न तो I और न ही II

 (4) केवल I

उत्तर – 2


प्रश्न 2. केवल कागज – पेन्सिल जाँचों द्वारा आकलन –

(1) समग्र मूल्यांकन को सुविधा प्रदान करता है 

(2) निरन्तर मूल्यांकन को सुविधा प्रदान करता है

(3) सकल आकलन को बढ़ावा देता है 

(4) आकलन को सीमित कर देता है

उत्तर – 4


प्रश्न 3. माध्यमिक विद्यालय की कक्षा में शिक्षिका के पास एक ‘बधिर’ बच्चा है। उसके लिए यह महत्त्वपूर्ण है कि

(1) उसके प्रति संकेत करें, जिसे वह बच्चा बार – बार भी नहीं कर पा रहा

(2) बच्चे को डाँट-फटकार कर उसे अलग बैठाएँ ताकि वह बधिर केन्द्र में प्रवेश ले

(3) विद्यालय सलाहकार से आग्रह करें कि वह बच्चे के अभिभावकों से बात करे तथा बच्चे को विद्यालय से

हटाने के लिए कहें 

(4) वह बच्चे को उस स्थान पर बैठाएँ जहाँ से वह शिक्षिका के  होंठ तथा चेहरे के भाव स्पष्ट रूप से देख सके

उत्तर – 4


प्रश्न 4. एक शिक्षक समाज के ‘वंचित वर्ग’ के बच्चों की आवश्यकताओं को प्रभावपूर्ण तरीके से पूरा कर सकता है –

(1) उन्हें कक्षा-कक्ष में अलग स्थान पर बैठाकर, ताकि वे अन्य बच्चों से मेल – जोल न करें

 (2) अन्य बच्चों को वंचित पृष्ठभूमि वाले बच्चों के प्रति – सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करने के लिए कहकर

(3) कक्षा-कक्ष के प्रत्येक बच्चे की आवश्यकतानुसार अपना शिक्षण – कौशल अपनाकर

 (4) उनकी पृष्ठभूमि की उपेक्षा करके तथा उन्हें विद्यालय में कार्य करने के लिए कहकर

उत्तर – 3


प्रश्न 5. अधिगम – निर्योग्यता वाले बच्चे –

(1) कुछ भी नहीं सीख सकते

(2) अधिगम के कुछ पक्षों से संघर्ष करते हैं

(3) बहुत सक्रिय होते हैं, लेकिन उनकी बुद्धिलब्धि कम होती है

(4) बहुत बुद्धिमान तथा परिपक्व होते हैं

उत्तर – 2


प्रश्न 6. शिक्षक बच्चों को सृजनात्मक विचारों के लिए प्रोत्साहित कर सकता है –

(1) उन्हें उत्तर कण्ठस्थ करने के लिए कहकर

(2) उनसे प्रत्यास्मरण – आधारित प्रश्न पूछकर

(3) उन्हें बहु-विकल्पी प्रश्न देकर

(4) उन्हें समस्या समाधान के लिए विभिन्न तरीकों से सोचने के लिए कहकर

उत्तर – 4


प्रश्न 7. विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों से व्यवहार करने के लिए निम्नलिखित दार्शनिक दृष्टिकोणों में से

किसका अनुसरण किया जाना चाहिए ?

(1) उन्हें पृथक् करके उनकी शिक्षा किसी भिन्न शैक्षिक संस्थाओं में होनी चाहिए

(2) उन्हें केवल व्यावसायिक प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए

(3) उन्हें समावेशी शिक्षा का और नियमित विद्यालयों में अध्ययन करने का अधिकार प्राप्त है

(4) उन्हें किसी प्रकार की शिक्षा की आवश्यकता ही नहीं होती

उत्तर – 3


प्रश्न 8. अधिगमकर्ता – केन्द्रित विधि का आशय है – 

(1) शिक्षक अधिगमकर्ता के लिए स्वयं निष्कर्ष निकाल देते हैं 

(2) परम्परागत व्याख्यात्मक विधियाँ

(3) उन विधियों को अपनाना, जिनमें शिक्षा मुख्यकर्ता (पात्र) होता है

(4) वे विधियाँ, जहाँ अधिगम में अधिगमकर्ता की अपनी पहल तथा प्रयास सम्मिलित होते हैं

उत्तर – 4


प्रश्न 9. निम्नलिखित में से कौन-सा एक सीखने के लिए प्रमुख है। 

(1) अनुबन्धन 

(2) रटकर याद करना

(3) अनुकरण 

(4) अर्थ – निर्माण

उत्तर – 4

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प्रश्न 10. पियाजे तथा वाइगोत्स्की के अनुसार, एक रचनात्मक कक्षा – कक्ष में अधिगम –

(1) शिक्षक द्वारा लिखवाया जाता है तथा विद्यार्थी निष्क्रिय प्राप्तकर्ता होते हैं

(2) उद्दीपक तथा अनुक्रिया के जोड़ से होता है

(3) शिक्षक द्वारा पुनर्बलन किया जाना है 

(4) शिक्षार्थियों द्वारा स्वयं सृजित किया जाता है, जो एक सक्रिय भूमिका निभाते हैं

उत्तर – 4


प्रश्न 11. निम्नलिखित में से कौन-सा ‘आधारभूत सहायता’ का एक अच्छा उदाहरण है (जिसका आशय है समस्या

समाधान को तब तक सिखाना जब तक शिक्षार्थी स्वयं न कर सके ?

(1) उसे आधा समाधान (हल) किया उदाहरण उपलब्ध  करवाना ।

(2) उसे कहना कि जब तक वह समस्या का समाधान नहीं कर लेती, जब तक घर नहीं जा सकती

(3) समस्या का समाधान जल्दी देने के लिए पुरस्कार देना 

(4) उसे यह बताना कि वह बार-बार प्रयास द्वारा कर सकती है

उत्तर – 4


12. आपकी कक्षा में सीखने की विविध शैलियों वाले बच्चे हैं। उनका आकलन करने के लिए आप उन्हें –

(1) विविध प्रकार के कार्य और परीक्षण देंगे

(2) परीक्षण पूरे करने के लिए एकसमान समय देंगे

(3) समान अनुदेश देंगे तथा उसके बाद बच्चों द्वारा परीक्षण में प्राप्त अंकों के अनुसार उनको नामित करेंगे

(4) कार्यों और परीक्षणों के एकसमान सेट देंगे

उत्तर – 1


प्रश्न 13. आजकल बच्चों की ‘गलत धारणाओं’ को ‘वैकल्पिक धारणाएँ ‘ कहने की एक प्रवृत्ति है। इसे कहा जा

सकता है  –

(1) बच्चों की गलतियों की व्याख्या के लिए मनोहारी शब्दों का उपयोग करना

(2) बच्चों को उनकी सोच में प्रौढ़ों के समान मानना 

(3) बच्चों की समझ में सूक्ष्म भेद करना और उनका अपने सीखने के प्रति निष्क्रिय रहना।

(4) पहचानना कि बच्चे सोच सकते हैं और उनकी सोच प्रौढ़ों से भिन्न होती है

उत्तर – 4


प्रश्न 14. निम्नलिखित में से कौन-सा एक माध्यमिक विद्यालय की कक्षा – कक्ष में शिक्षक की भूमिका का

सर्वोत्तम / उचित वर्णन करता है ?

(1) चर्चाओं के अवसर उपलब्ध कराना

(2) प्रथम स्थान के लिए शिक्षार्थियों को आपस में प्रतिस्पर्धा के लिए बढ़ावा देना

(3) बहु – परिप्रेक्ष्य को निरुत्साहित करना तथा एक – आयामी परिप्रेक्ष्य पर केन्द्रीभूत होना

(4) व्याख्यान देने के लिए पावरप्वॉइण्ट प्रेजेण्टेशन का प्रयोग करना

उत्तर – 1


प्रश्न 15. अभिप्रेरणा और अधिगम के बारे में निम्नलिखित में से कौन – सा एक कथन सही है ?

(1) अधिगम केवल तभी प्रभावी होता है जब शिक्षार्थियों में भीतरी प्रेरणा हो — सीखने की अन्तर्निहित इच्छा हो

(2) अधिगम केवल तभी प्रभावी होता है जब शिक्षार्थी बाहरी रूप से प्रेरित हों – बाहरी कारणों से प्रेरित हों

(3) अधिगम में प्रेरणा की कोई भूमिका नहीं होती

(4) अधिगम केवल तभी प्रभावी होता है जब शिक्षार्थी बाहरी पुरस्कारों का उपयोग करने से प्रेरित हों

उत्तर – 1


प्रश्न 16. सीखने के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन – सा एक सत्य है ?

(1) सीखना कौशलों के संचय के समान है।

(2) सीखने को सामाजिक क्रियाएँ सुविधा देती हैं ।

(3) सीखना एक निष्क्रिय ग्रहणशील प्रक्रिया है 

(4) सीखना शिक्षार्थी के पूर्व ज्ञान पर आधारित नहीं है

उत्तर – 2


प्रश्न 17. निम्नलिखित में से कौन – सी एक महत्त्वपूर्ण गतिविधि बच्चों को सीखने के लिए सक्षम बनाती है ? 

(1) व्याख्यान

(2) निर्देश

(3) पुरस्कार

(4) संवाद

उत्तर – 4


प्रश्न 18. विकास के बारे में निम्नलिखित में से कौन – सा एक कथन सही है ?

(1) विकास भिन्न व्यक्तियों में भिन्न गति से होता है

(2) विकास जन्म से किशोरावस्था तक बहुत तीव्र गति से होता है और उसके बाद रुक जाता है ।

(3) विकास जन्म से किशोरावस्था तक आगे की ओर बढ़ता है और फिर पीछे की ओर

(4) विकासात्मक परिवर्तन एक सीधी रेखा में आगे जाते हैं ।

उत्तर – 1


प्रश्न 19. मध्य – बचपन अवधि है –

(1) 2 वर्ष से 6 वर्ष

(2) 6 वर्ष से 11 वर्ष 

(3) 10 वर्ष के बाद

(4) जन्म से 2 वर्ष

उत्तर – 2


प्रश्न 20. “किसी व्यक्ति को आकार देने में वातावरण के घटकों की कोई भूमिका नहीं होती, क्योंकि प्रत्येक

व्यक्ति की वृद्धि उसकी आनुवंशिक संरचना से निर्धारित होती है।” यह कथन –

(1) ठीक है, क्योंकि बहुत-से शोध यह सिद्ध करते हैं कि , आनुवंशिक पदार्थ की व्यक्ति के विकास की

भविष्यवाणी करता है 

(2) ठीक नहीं है, क्योंकि वातावरण के घटक किसी व्यक्ति की वृद्धि और विकास में कम योगदान करते हैं

(3) ठीक नहीं है, क्योंकि बहुत – से शोध यह सिद्ध करते हैं कि विकास में वातावरण का बड़ा प्रभाव पड़ सकता

है

(4) ठीक है, क्योंकि किसी व्यक्ति की आनुवंशिक संरचना बहुत प्रबल होती है

उत्तर – 3


प्रश्न 21. …… एक प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से मानव शिशु समाज के सक्रिय सदस्य के रूप में निष्पादन करने

के लिए आवश्यक कौशलों का अर्जन करना प्रारम्भ करता है।

(1) सीखना

(2) परिपक्वता

(3) विकास 

(4) समाजीकरण

उत्तर – 4

CTET Child development Practice Set Question


प्रश्न 22. पियाजे के अनुसार, विकास को प्रभावित करने में निम्नलिखित कारकों में से किसकी भूमिका महत्त्वपूर्ण

होती है ? 

(1) भौतिक विश्व के साथ अनुभव 

(2) अनुकरण

(3) पुनर्बलन

(4) भाषा

उत्तर – 1


प्रश्न 23. पूर्व – संक्रियात्मक काल में आने वाली संज्ञानात्मक योग्यता है –

(1) लक्ष्य – उद्दिष्ट व्यवहार की योग्यता

(2) दूसरे के दृष्टिकोण को समझने की योग्यता

(3) अभिकल्पनात्मक निष्कर्ष चिन्तन । 

(4) अमूर्त चिन्तन की योग्यता

उत्तर – 2


प्रश्न 24. निम्नलिखित में से किस एक जोड़े का मिलान ठीक हुआ है ?

(1) अच्छा लड़का व अच्छी लड़की अभिविन्यास – अच्छा बनकर कोई स्वीकृति प्राप्त करता है

(2) नियम और आदेश अभिविन्यास – मानवाधिकारों के मूल्य के आधार पर नैतिक सिद्धान्त स्वयं चुने जाते हैं

(3) सामाजिक संविदा अभिविन्यास- किसी कार्य के भौतिक परिणाम निर्धारित करते हैं कि वह अच्छा है या बुरा

(4) दण्ड देना और आज्ञा पालन अभिविन्यास–नियम तय नहीं है, किन्तु समाज के हित में बदले जा सकते हैं

उत्तर – 1


प्रश्न 25. वाइगोत्स्की की संस्तुति के अनुसार, बच्चों की ‘व्यक्तिगत वाक्’ की संकल्पना –

(1) प्रदर्शित करती है कि बच्चे अपने-आप से प्यार करते हैं

(2) स्पष्ट करती है कि बच्चे अपने ही कार्यों के निर्देशन के लिए भाषा का उपयोग करते हैं

(3) प्रदर्शित करती है कि बच्चे बुद्धू होते हैं, इसलिए उन्हें प्रौढ़ों के निर्देशन की आवश्यकता होती है 

(4) स्पष्ट करती है कि बच्चे अहं – केन्द्रित होते हैं

उत्तर – 2


प्रश्न 26. वाइगोत्स्की के अनुसार, सीखने को पृथक् नहीं किया जा सकता हैं-

(1) पुनर्बलन से

(2) व्यवहार में मापने योग्य परिवर्तन से

(3) अवबोधन और अवधानात्मक प्रक्रियाओं से 

(4) उसके सामाजिक सन्दर्भ से

उत्तर – 4


प्रश्न 27. प्रगतिशील शिक्षा में अपरिहार्य है कि कक्षा – कक्ष :

(1) सत्तावादी होता है, जहाँ शिक्षक आदेश देता है और शिक्षार्थी चुपचाप अनुसरण करते हैं

(2) सबके लिए मुक्त होता है जिसमें शिक्षक अनुपस्थित होता है

(3) शिक्षक के पूर्ण नियन्त्रण में होता है जिसमें वह अधिनायकवादी होता है

(4) लोकतान्त्रिक होता है और समझने के लिए बच्चों को पर्याप्त स्थान दिया गया होता है

उत्तर – 4


प्रश्न 28. निम्नलिखित में से कौन – सा एक उदाहरण भाषिक बुद्धि वाले व्यक्ति को दर्शाता है ?

(1) स्वर, राग और सुर के प्रति संवेदनशीलता

(2) ध्यान देने और दूसरे से अन्तर कर सकने की योग्यता

(3) तर्क की दीर्घ श्रृंखलाओं को सम्भाल सकने की योग्यता

(4) शब्दों के अर्थ, क्रम तथा भाषा के विविध प्रयोगों के प्रति संवेदनशीलता

उत्तर – 4


प्रश्न  29. भाषा –

(1) हमारी विचार – प्रक्रिया को पूरी तरह से नियन्त्रित करती है

(2) हमारी विचार – प्रक्रिया को प्रभावित करती है

(3) विचार – प्रक्रिया का निर्धारण नहीं कर सकती

(4) विचार – प्रक्रिया को प्रभावित नहीं करती

उत्तर – 2


प्रश्न 30. कक्षा VIII की एक पाठ्य – पुस्तक में इस प्रकार के चित्र हैं-शिक्षिका एवं घरेलू काम करने वाली के

रूप में महिला, जबकि डॉक्टर एवं पायलट के रूप में पुरुष। इस प्रकार के चित्रण से बढ़ सकती/सकता है –

(1) लिंग भूमिका निर्वाह खेल

(2) लिंग स्थिरता

(3) लिंग सशक्तीकरण

(4) लिंग रूढिबद्धता

उत्तर – 4


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