10th Hindi

कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा हिंदी का महत्वपूर्ण प्रशन

कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा हिंदी का महत्वपूर्ण प्रशन


(i) कवि को भारत में भारतीयता क्यों नहीं दिखाई पड़ती? 

उत्तर- वस्तुतः कवि ने पराधीन भारत की स्थिति को यथातथ्य के रूप में प्रकट किया है। भारतीय अपनी पहर्चान देने में घबराते हैं । आज वस्तु, नर, नारी, रीति आदि सभी विदेशी ही दृष्टिगत होते हैं । लोग अपनी सभ्यता-संस्कृति को निम्न दृष्टि से देखते हैं। यही कारण है कि कवि को भारत में भारतीयता नहीं दिखाई पड़ती है।

 (ii) कवि की दृष्टि में समय के रथ का घर्घर. नाद क्या है ? स्पष्ट करें।

उत्तर- कवि स्वाधीन भारत की पराकाष्ठा को मजबूत बनाना चाहता है। बदलते समय में भारत का स्वरूप भी बदल रहा है। आज राजा नहीं प्रजा सिंहासन पर आरूढ़ हो रही है। असीम वेदना सहनेवाली जनता आज जयघोष करती है। देश की बागडोर राजा के हाथ में नहीं जनता के हाथ में है । आज उसकी हुँकार सर्वत्र सुनाई पड़ती है। राजनेताओं के सिर पर राजमुकुट नहीं है। 

(iii) हिरोशिमा में मनुष्य की साखी के रूप में क्या है ? – 

उत्तर- हिरोशिमा में मनुष्य की साखी (साक्षी) के रूप में अमेरिका द्वारा गिराया गया परमाणु बम है। वर्षों बीत जाने के बाद भी हिरोशिमा वासी इस . त्रासदी का दंश झेलने के लिए विवश है। साक्ष्य के रूप में उपस्थित रहने वाला वह काला दिवस आज भी सिहरन पैदा करता है।


Class 10th Board Exam Hindi Important Question

(iv) नागरी लिपि कब एक सार्वदेशिक लिपि थी? 

उत्तर- ईसा की 8वीं-11वीं सदियों में हम नागरी लिपि को पूरे देश में व्याप्त देखते हैं। उस समय यह एक सार्वदेशिक लिपि थी। देशभर से नागरी लिपि के बहुत सारे लेख मिले हैं । अतः इस नागरी लिपि के उदय के साथ भारतीय इतिहास व संस्कृति के एक नए युग की शुरुआत होती है। 

(v) बहादुर के आने से लेखक के घर और परिवार के सदस्यों पर कैसा प्रभाव पड़ा? 

उत्तर- बहादुर के लेखक के घर आने से उत्साहपूर्ण वातावरण हो गया। . वह अपने हँसमुख स्वभाव और मेहनत के बल पर सबका दिल जीत लिया था। लेकिन धीरे-धीरे घर के लोगों की आदतें बिगड़ती गयीं। घर. के सभी लोग काहिल होने लगे । बहादुर की उपस्थिति से घर में खुशियों का महौल छा गया। 

(vi) परंपरा का ज्ञान किनके लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है और . क्यों? 

उत्तर- जो लोग साहित्य में युग-परिवर्तन करना चाहते हैं, जो लकीर का फकीर नहीं हैं, जो रूढ़ियों को तोड़कर क्रांतिकारी साहित्य-रचना चाहते हैं, उनके लिए साहित्य की परंपरा का ज्ञान सबसे ज्यादा आवश्यक है।

 (vii) यह पता लगाने के लिए कि उनके विभाग में वार्ड में जो बेड खाली है, उसे रिजर्व करके रखा गया है, बड़े डॉ० साहब ने क्या कहा?

उत्तर- यह पता लगने पर कि डॉ० साहब के विभाग के वार्ड में जो बेड खाली है, उसे रिजर्व करके रखा गया है । डॉ० साहब ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “मैं उसकी परवाह नहीं करता, मैं चाहता हूँ कि उस लड़की को एकदम से अभी मेरे विभाग के वार्ड के खाली बेड दे दिया जाए।”


(viii) सीता अपने ही घर में घुटन क्यों महसूस करती है ? – 

उत्तर- सीता के पति के मरते ही घर की स्थिति दयनीय हो गई। बेटों में आपसी भेद उत्पन्न हो गये । वे केवल अपनी पत्नी और संतान में ही सिमा गये हैं। बहुओं की कड़वी बातें उसे चुभती रहती हैं। अपनी ही संतान सेवा विक्षुब्ध हो गई है। अपने मन की व्यथा किसी से वह कह नहीं सकती यही कारण है कि अपने ही घर में वह घुटन महसूस करती है। 

(ix) मनुष्य जीवन से पत्थर की क्या समानता और विषमता है? 

उत्तर- पत्थर का निर्माण प्राकृतिक कारणों से हुआ है। पत्थर में संवेदना या चेतना का अभाव है। मनुष्य चेतन और संवेदनशील है । मनुष्य में सजीवता. चिंतन शक्ति और अनुभव करने की क्षमता है। पत्थर निर्जीव असंवेदनशील जड़ पदार्थ है । लेकिन जब कवि उसका मानवीकरण करता है तब वह सजीव हो उठता है। निर्माण एवं अर्थ की दृष्टि से दोनों में विषमता है । काव्यभाषा में वह नर रूप में चित्रित होता है तब मानव और उसमें समानता आ सकती है। कवि की कल्पना मूलक दृष्टि समानता और विषमता दोनों रूपों में दृष्टिगत होती है। 

(x) अगले जन्मों में बंगाल में आने की क्या सिर्फ कवि की इच्छा है? स्पष्ट कीजिए। 

उत्तर- अगले जन्मों में बंगाल में आने की इच्छा सिर्फ कवि में है । बंगाल के प्रति कवि का समर्पण उसके बंगाल मोह की उत्कृष्टता झलकाती है। बंगाल में जन्म लेकर अन्य बंगाली कवियों से प्रेरित होकर उसकी सोच भी मातृभूमि के प्रति दृष्टिगोचर होती है।

Bihar Board कक्षा 10 परीक्षा हिंदी का महत्वपूर्ण प्रशन


Hindi objective Question class 10, बिहार बोर्ड कक्षा 10 ऑब्जेक्टिव, 2022 Hindi ka objective question, Class 10th objective Question 2022 pdf, बिहार बोर्ड कक्षा 10 ऑब्जेक्टिव 2022, 10th क्लास का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन, कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा हिंदी का महत्वपूर्ण प्रशन


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *