CTET Question

CTET exam CDP Question | सीटीईटी परीक्षा बालविकास शिक्षा शास्त्र प्रश्न

Practice Set – 5


प्रश्न 1. ‘सामूहिक अचेतन’ का सम्प्रत्यय ……………” द्वारा दिया गया था। 

(1) पावलोव 

(2) स्किनर 

 (3) फ़्राइड

(4) युंग

उत्तर – 4 


प्रश्न 2. ‘इरौस’ शब्द सम्बन्धित है –

(1) जीवन मूलप्रवृत्ति से

(2) मरण मूलप्रवृत्ति से

(3) भय मूलप्रवृत्ति से

(4) प्राकृतिक मूलप्रवृत्ति से 

उत्तर – 1


प्रश्न 3. ‘अहम्’ निर्देशित होता है –

(1) सुख के सिद्धान्त द्वारा 

(2) वास्तविकता सिद्धान्त द्वारा

(3) आदर्शवादी सिद्धान्त द्वारा 

(4) सामान्य सिद्धान्त द्वारा

उत्तर – 2


प्रश्न 4. कॉलीसिस्टोकाइनिन एक हॉर्मोन है जिसकी सुई यदि दे दी जाए तो इससे प्राणी में –

(1) भूख अधिक बढ़ जाती है

(2) भूख और प्यास दोनों में ही वृद्धि हो जाती है

(3) भूख कम हो जाती है 

(4) भूख और प्यास दोनों में ही कमी आ जाती है

उत्तर – 2


प्रश्न 5. बुद्धि परीक्षण में एक सोलह वर्षीय बच्चा 75 अंक प्राप्त करता है तो उसकी मानसिक आयु …………… होगी।

(1) 12 वर्ष

(2) 8 वर्ष 

(3) 14 वर्ष

(4) 15 वर्ष

उत्तर – 1


प्रश्न 6. केन्द्रीय तंत्रिका तन्त्र में होते हैं –

(1) सभी अंग 

(2) मस्तिष्क

(3) मेरुदण्ड 

(4) मस्तिष्क तथा मेरुदण्ड

उत्तर – 4

CTET exam CDP Question


प्रश्न 7. मनोग्रसित – बाध्यता विकृति एक –

(1) मनोविच्छेदी विकृति है

(2) समायोजन विकृति है 

(3) चिन्ताग्रस्त विकृति है

(4) कार्य प्रारूप विकृति है

उत्तर – 3


प्रश्न 8. सृजनशीलता की पहचान हेतु किसने ‘सृजनात्मक चिन्तन परीक्षण’ का निर्माण किया ?

(1) मेरीफील्ड

(2) टोरेन्स 

(3) कोल एवं ब्रूस

(4) केन्ट

उत्तर – 2


प्रश्न 9. थॉर्नडाइक का सिद्धान्त निम्न में से कौन-सी श्रेणी में आता हैं ? 

(1) व्यवहारात्मक सिद्धान्त

(2) संज्ञानात्मक सिद्धान्त

(3) मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त 

(4) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – 1


प्रश्न 10. सीखने के वक्र किसके सूचक हैं ? 

(1) सीखने की प्रगति के सूचक हैं

(2) सीखने की मौलिकता के सूचक हैं

(3) सीखने के गत्यात्मक स्वरूप के सूचक हैं । 

(4) सीखने की रचनात्मक के सूचक हैं

उत्तर – 1


प्रश्न 11. व्यक्तित्व का सामाजिक अधिगम सिद्धान्त किसने दिया था ? 

(1) बैण्ड्यूरा और वाल्टर

(2) डोलड और मिलर 

(5) कार्ल रोजर्स 

(4) युंग

उत्तर – 1


प्रश्न 12. ‘मिरर ड्राइंग परीक्षण’ निम्न में किसके मापन हेतु प्रयुक्त होता है ?

(1) व्यक्तित्व 

(2) बुद्धि

(3) अधिगम 

(4) नैतिकता

उत्तर – 3


प्रश्न 13. …………….. केंद्रीय प्रवृत्ति का एक माप है। 

(1) प्रसार क्षेत्र 

(2) माध्यिक

(3) औसत विचलन

(4) मानक विचलन

उत्तर – 2


प्रश्न 14. निम्न ने कौन शेष से भिन्न है ? 

(1) टी. ए. टी 

(2) 16- पी. एफ

(3) क्लाउड पिक्चर टेस्ट

(4) ड्रा ए मैन टेस्ट

उत्तर – 3


प्रश्न 15. विकासात्मक कार्य के प्रत्यय के प्रतिपादक थे –

(1) हॉलिंगवर्थ

(2) हैविघर्स्त

(3) जीन पियाजे

(4) हाल

उत्तर – 2


प्रश्न 16. सीखने में पलायन आधारित है –

(1) सकारात्मक पुनर्बलन पर

(2) नकारात्मक पुनर्बलन पर

(3) विलम्बित पुनर्बलन पर 

(4) पुनर्बलन की निष्क्रियता पर

उत्तर – 2

CTET exam CDP Question


प्रश्न 17. ……………. अधिगम के प्राथमिक नियमों में से एक है। 

(1) अभिवृत्ति का नियम

(2) प्रभाव का नियम

(3) समानता का नियम 

(4) सहचारी अन्तरण का नियम

उत्तर – 2


प्रश्न 18. निम्न में किसमें अन्वेषण के ऊर्ध्व उपागम का उपयोग किया जाता है ?

(1) केस अध्ययन

(2) प्रयोगीकरण

(3) सर्वेक्षण 

(4) अन्तर्दर्शन

उत्तर – 3


प्रश्न 19. जब व्यक्ति की एक परिस्थिति का अधिगम दूसरी परिस्थिति में उसके सीखने तथा निष्पादन को प्रभावित करता है, तो उसे कहते

हैं-

(1) चिन्तन

(2) स्मृति

(3) अधिगम अन्तरण

(4) बौद्धिक विकास

उत्तर – 3


प्रश्न 20. जी. वालस के अनुसार सृजनात्मक चिन्तन का प्रथम चरण होता है –

(1) उद्भवन 

(2) उद्भासन

(3) मूल्यांकन 

(4) उपक्रम

उत्तर – 4


प्रश्न 21. ……………. ने प्रयत्न व भूल के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था। 

(1) पावलोव 

(2) हेगार्टी

(3) थॉर्नडाइक 

(4) रॉस

उत्तर – 3


प्रश्न 22. ‘व्यक्तित्व’ व्यक्ति के. अन्तर्गत उन मनोशारीरिक गुणों का गतिशील संगठन है जो पर्यावरण में उसके अपूर्व समायोजन को

निर्धारित करते हैं।’ उक्त परिभाषा देने वाले हैं

(1) एम. एल. मन                                                (2) एस. फ्रायड 

(3) जी. डब्ल्यू. आल्पोर्ट                                        (4) जे.ई. डेशील

उत्तर – 3


प्रश्न 23. निम्न में कौन ‘सीखने के गेस्टाल्ट सिद्धान्त’ से सम्बन्धित है ? 

(1) पावलोव 

(2) स्किनर

(3) थॉर्नडाइक 

(4) कोहलर

उत्तर – 4


प्रश्न 24. भाषा का वह घटक, जो ध्वनि की गति के अनुक्रम संचालन एवं उसकी रचना से सम्बन्धित नियम की चर्चा करता है, उसे क्या

कहते हैं?

(1) अर्थविज्ञान 

(2) व्याकरण

(3) स्वरविज्ञान 

(4) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – 3


प्रश्न 25. वुडवर्थ के अनुसार स्मृति का आयाम नहीं है –

(1) धारण 

(2) पुनः स्मरण

(3) पहचानना 

(4) तर्क करना

उत्तर – 4


प्रश्न 26. टी. ए. टी ………..द्वारा बनाया गया था। 

(1) रोक 

(2) आल्पोर्ट

(3) मैस्लो 

(4) मरे

उत्तर – 4


प्रश्न 27. लक्ष्य निर्देशित व्यवहार में बाधा आना कहलाता है।

(1) संवेग 

(2) अभिप्रेरण

(3) कुंठा 

(A) आक्रामकता

उत्तर – 3


प्रश्न 28. आँख के रंग को कौन – सा कारक प्रभावित करता है? 

(1) वातावरण

(2) आनुवंशिकता 

(3) हॉर्मोन

(4) समाज

उत्तर – 2


प्रश्न 29. आधार आयु निम्न में से किसके मापन से सम्बन्धित है ?

(1) रुचि

(2) व्यक्तित्व

(3) बुद्धि

(4) अवधान

उत्तर – 3


प्रश्न 30. शिक्षक द्वारा कक्षा में डाँट पड़ने पर छात्र यदि घर आकर अपनी छोटी बहन पर गुस्सा करता है तो यह किसका उदाहरण बनता

है?

(1) विस्थापन 

(2) उदात्तीकरण

(3) रूपान्तर 

(4) प्रतिक्रिया निर्माण

उत्तर – 1


CTET exam CDP Question | सीटीईटी परीक्षा बालविकास शिक्षा शास्त्र प्रश्न

Important Links-
Class 10th CLICK
Class 12th CLICK
Join Telegram Channel CLICK
Join Youtube Channel CLICK
Instagram Link CLICK
Facebook Link CLICK
Twitter Link CLICK

Class 10th Exam All Subject Most VVI Objective & Subjective Question

Class 10th Chapter Wise Question
1. Science – (विज्ञान) CLICK
2. Mathematics – (गणित) CLICK
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) CLICK
4. Hindi – (हिन्दी) CLICK
5. Sanskrit – (संस्कृत) CLICK
6. English – (अंग्रेजी) CLICK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *