Balvikas Practice Set Question
CTET Question

CTET CDP VVI Objective Question | CTET बालविकास का महत्वपूर्ण प्रश्न

Practice Set – 11


1. आपकी कक्षा में कुछ बच्चे हैं, जो गलतियाँ करते हैं। इस परिस्थिति का आपके विश्लेषण के अनुसार इनमें

से कौन – सा कथन सर्वाधिक उपयुक्त है ?

(1) बच्चों का बुद्धि स्तर निम्न है ।

(2) बच्चों ने अभी तक संकल्पनात्मक स्पष्टता प्राप्त नहीं की है तथा आपको अपनी शिक्षण विधि पर चिन्तन

करने की आवश्यकता है

(3) बच्चों की अध्ययन में रुचि नहीं है और वे अनुशासनहीनता उत्पन्न करना चाहते हैं 

(4) बच्चों को आपकी कक्षा में प्रोन्नत नहीं करना चाहिए था

उत्तर – 2 


2. कक्षा परीक्षणों में अच्छा प्रदर्शन करने में एक बच्चे की असफलता हमें इस विश्वास की तरफ ले जाती है कि –

(1) आकलन वस्तुनिष्ठ है तथा असफलताओं को स्पष्ट रूप से पहचानने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता

है

(2) बच्चे कुछ निश्चित सक्षमताओं और कमियों के साथ पैदा होते हैं ।

(3) पाठ्यक्रम, शिक्षण – पद्धति तथा आकलन प्रक्रियाओं पर विचार करने की आवश्यकता है

(4) कुछ बच्चों को अनुत्तीर्ण होना ही है, चाहे व्यवस्था उन पर कितना भी अधिक प्रयास करे

उत्तर – 3


3. एक अध्यापिका यह सुनिश्चित करना चाहती है कि उसके विद्यार्थी आन्तरिक रूप से प्रेरित हैं। इस सन्दर्भ में

वह करेगी –

(1) सभी बच्चों के लिए उपलब्धि के एकसमान मानकों को उल्लिखित करना

(2) इस प्रकार की अधिगम गतिविधियों की योजना बनाना जो अभिसारी चिन्तन को प्रोत्साहन देती है

(3) अन्तिम परिणाम पर ध्यान देने के बजाय व्यक्तिगत रूप से बच्चों की अधिगम की प्रक्रियाओं पर ध्यान देना

(4) वस्तु रूप में पुरस्कार प्रस्तुत करना

उत्तर – 3


4. निम्नलिखित में से कौन – सा कथन सबसे बेहतर ढंग से वर्णन करता है कि कक्षा में बच्चों को प्रश्न पूछने के

लिए क्यों प्रोत्साहित करना चाहिए ?

(1) प्रश्न बच्चों की जिज्ञासा को बढ़ाते हैं

(2) जिन चीजों के बारे में बच्चे नहीं जानते हैं उनके बारे में विचार करवाकर उन्हें यह महसूस करवाया जा

सकता है । कि उनमें बुद्धि की कमी है

(3) प्रश्न अन्योन्यक्रिया के द्वारा अधिगम को आगे बढ़ाते हैं तथा संकल्पनात्मक स्पष्टता की दिशा में बढ़ते हैं

(4) बच्चों को अपने भाषा कौशलों के अभ्यास की आवश्यकता होती है

उत्तर – 3


5. इनमें से कौन – सी अधिगम अशक्तता वाले बच्चे की एक विशेषता है ?

(1) 50 से नीचे की बुद्धिलब्धि

(2) धाराप्रवाह रूप से पढ़ने तथा शब्दों पर पलटकर जाने में कठिनाई

(3) अन्य बच्चों को धमकाना तथा आक्रामक कार्यों में लगे रहना 

(4) एक ही प्रकार की गत्यात्मक क्रिया को बार – बार दोहराना

उत्तर – 2


6. निम्नलिखित में से कौन – सी आकलन पद्धति विद्यार्थियों की सर्वोत्तम क्षमता को पोषित करेगी ?

(1) जब विद्यार्थियों को बहुविकल्पीय प्रश्नों के माध्यम से किए गए परीक्षण के रूप में तथ्यों को दोहराने की

आवश्यकता होती है

(2) जब परीक्षा के अंकों और विद्यार्थी की योग्यता के बीच सकारात्मक सह – सम्बन्ध पर बल दिया जाता है

(3) जब संकल्पनात्मक परिवर्तन तथा विद्यार्थियों के वैकल्पिक समाधानों को आकलन की विभिन्न विधियों के

द्वारा आकलित किया जाता है।

(4) जब कक्षा में विद्यार्थी के द्वारा प्राप्त किए गए अंक और स्थान सफलता का एकमात्र निर्धारक होते हैं

उत्तर – 3


7. वाइगोत्स्की के अनुसार, समीपस्थ विकास का क्षेत्र है –

(1) अध्यापिका के द्वारा दिए गए सहयोग की सीमा निर्धारित करना

(2) बच्ची अपने – आप क्या कर सकती है जिसका आकलन नहीं किया जा सकता है

(3) बच्चे के द्वारा स्वतन्त्र रूप से किए जा सकने वाले तथा सहायता के साथ करने वाले कार्य के बीच अन्तर

(4) बच्चे को अपना सामर्थ्य प्राप्त करने के लिए उपलब्ध कराए गए सहयोग की मात्रा एवं प्रकृति

उत्तर – 3


8. पियाजे के सिद्धान्त के अनुसार, बच्चे निम्न में से किसके द्वारा सीखते हैं ?

(1) सही प्रकार से ध्यान लगाकर जानकारी को याद करना

(2) उपयुक्त पुरस्कार दिए जाने पर अपने व्यवहार में परिवर्तन करना

(3) समाज के अधिक योग्य सदस्यों के द्वारा उपलब्ध कराए गए सहारे के आधार पर

(4) अनुकूलन की प्रक्रियाएँ

उत्तर – 4


9. पियाजे अनुमोदन करते हैं कि पूर्व – संक्रियात्मक बच्चे याद रखने में असमर्थ होते हैं। निम्नलिखित कारकों में

से किसको उन्होंने इस असमर्थता के लिए जिम्मेदार ठहराया है ?

(1) परिकल्पित – निगमनात्मक तार्किकता की अयोग्यता

 (2) उच्च स्तर की अमूर्त तार्किकता की कमी

(3) व्यक्तिगत कल्पित कथा

(4) विचार की अनुत्क्रमणीयता (पलट न सके)

उत्तर – 4


10. समाजीकरण एक प्रक्रिया है –

(1) मूल्यों, विश्वासों तथा अपेक्षाओं को अर्जित करने की

(2) मित्रों के साथ सामाजिक बनने की

(3) घुलने – मिलने तथा समायोजन की 

(4) एक समाज की संस्कृति की आलोचना करना सीखने की

उत्तर – 1


11. अनुसन्धान से पता चला है कि विद्यालयों में अनेक स्तरों पर विभेदीकरण पाया जाता है। उच्च प्राथमिक स्तर

पर इनमें से कौन – सा विभेदीकरण का एक उदाहरण नहीं है ?

(1) बहुत से अध्यापक पढ़ाने के लिए केवल व्याख्यान विधि का प्रयोग करते हैं ।

(2) अध्यापकों की निम्न सामाजिक – आर्थिक परिवेश से आए बच्चों से बहुत कम अपेक्षाएँ होती हैं

(3) मध्याह्न भोजन के दौरान दलित बच्चों को अलग बैठाया जाता है

(4) लड़कियों को गणित तथा विज्ञान विषयों को लेने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है

उत्तर – 1


12. एक अध्यापिका समाज के ‘वंचित वर्गों से आए बच्चों की आवश्यकताओं के प्रति प्रभावशाली तरीके से

प्रतिक्रिया निम्नलिखित द्वारा कर सकती है-

(1) ‘अन्य बच्चों’ को ‘वंचित वर्ग से आए बच्चों के साथ सहयोग करने के लिए कहना तथा विद्यालय के तरीकों

को सीखने में उनकी सहायता करने के लिए कहना

(2) वंचित वर्ग से आए बच्चों को विद्यालय के नियमों एवं अपेक्षाओं के प्रति संवेदनशील बनाना ताकि वे उनका 

अनुपालन करें 

(3) विद्यालयी व्यवस्था तथा स्वयं के उन तौर – तरीकों के बारे में विचार करना जिनसे पक्षपात एवं रूढिबद्धताएँ

झलकती हैं

(4) उनके प्रताड़ित होने के अवसरों को कम करने के लिए यह सुनिश्चित करना कि बच्चे आपस में

अन्योन्यक्रिया करने का मौका न पाएँ 

उत्तर – 3


13. एक बहु – सांस्कृतिक कक्षा-कक्ष में एक अध्यापिका सुनिश्चित करेगी कि आकलन में निम्नलिखित में से

सम्मिलित हो –

(1) अपने आकलन उपकरण की विश्वसनीयता तथा वैधता

(2) अपने विद्यार्थियों की सामाजिक – सांस्कृतिक पृष्ठभूमि

(3) अधिगम के न्यूनतम स्तरों के लिए अनुपालन करते हुए विद्यालय प्रशासन की अपेक्षाओं को पूरा करना ।

(4) आकलन उपकरण के मानकीकरण

उत्तर – 2


14. कोह्रबर्ग के सिद्धान्त की एक प्रमुख आलोचना क्या है ?

(1) कोलबर्ग ने बिना किसी अनुभूतिमूलक आधार के सिद्धान्त प्रस्तुत किया

(2) कोलबर्ग ने नैतिक विकास की स्पष्ट अवस्थाओं का उल्लेख नहीं किया

(3) कोलबर्ग ने प्रस्ताव दिया कि नैतिक तार्किकता विकासात्मक है

(4) कोलबर्ग ने पुरुषों एवं महिलाओं की नैतिक तार्किकता में सांस्कृतिक विभिन्नताओं को महत्त्व नहीं दिया

उत्तर – 4


15. निम्नलिखित कथनों में से कौन – सा वाइगोत्स्की के द्वारा प्रस्तावित विकास तथा अधिगम के बीच सम्बन्ध का

सर्वश्रेष्ठ रूप में सार प्रस्तुत करता है ?

(1) विकास अधिगम से स्वाधीन है ।

(2) अधिगम एवं विकास समानान्तर प्रक्रियाएँ हैं

(3) विकास प्रक्रिया, अधिगम प्रक्रिया से पीछे रह जाती है 

(4) विकास अधिगम का समानार्थक है

उत्तर – 3


16. किस प्रकार से एक अध्यापिका बच्चों को बेहतर समस्या समाधानकर्ता बनने में सहायता कर सकती है ?

(1) बच्चों को विविध प्रकार की समस्याओं का समाधान करने के मौके देना तथा उनका हल करते समय

सहयोग देना

(2) समस्याओं का समाधान करने के लिए वस्तु रूप में पुरस्कार देना

(3) बच्चों को पाठ्य – पुस्तक में समस्याओं का उत्तर देखने के लिए प्रोत्साहित करना

(4) विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत सभी समस्याओं के सही समाधान उपलब्ध कराना

उत्तर – 1


17. एक छात्रा एक प्रकरण में मुख्य बिन्दुओं को रेखांकित करती है, उसका एक दृश्यात्मक प्रस्तुतीकरण

बनाती है तथा प्रकरण की समाप्ति पर अपने दिमाग में उत्पन्न होने वाले प्रश्नों को प्रस्तुत करती है, वह ।

(1) विचारों के संघटन के द्वारा अपने चिन्तन को निर्देशित करने की कोशिश कर रही है

(2) केन्द्रबिन्दु की विधि का प्रयोग करने की कोशिश कर रही है

(3) अनुरक्षण पूर्वाभ्यास की रणनीति का प्रयोग करने की कोशिश कर रही है

(4) प्रेक्षण अधिगम सुनिश्चित कर रही है

उत्तर – 1


18. एक शिक्षार्थी केन्द्रित कक्षा – कक्ष में अध्यापिका करेगी-

(1) अधिगम को सुगम बनाने के लिए बच्चों को एक – दूसरे के साथ अंकों के लिए मुकाबला करने हेतु

प्रोत्साहित करना

(2) मुख्य तथ्यों की व्याख्या करने के लिए व्याख्यान पद्धति का प्रयोग करना और बाद में शिक्षार्थियों का उनकी

सजगता के लिए आकलन करना

(3) वह अपने विद्यार्थियों से जिस प्रकार की अपेक्षा करती है उसे प्रदर्शित करना और तब बच्चों को वैसा करने

के लिए दिशा – निर्देश देना

(4) इस प्रकार की पद्धतियों को नियोजित करना, जिसमें शिक्षार्थी अपने स्वयं के अधिगम के लिए पहल करने

में प्रोत्साहित हों

उत्तर – 4


19. इस पर अत्यधिक वाद – विवाद होता है कि क्या लड़कों एवं लड़कियों में योग्यताओं का विशिष्ट समूह

उनके आनुवंशिक घटकों के कारण होता है। इस सन्दर्भ में निम्नलिखित में से आप सबसे अधिक किससे

सहमत हैं ?

(1) लड़कियों को सेवा – भाव के लिए सामाजिक रूप से तैयार किया जाता है, जबकि लड़कों को रोने जैसा 

संवेग प्रदर्शित करने के लिए हतोत्साहित किया जाता है

(2) लड़के सेवा – भाव वाले नहीं हो सकते हैं, क्योंकि वे जन्म से इस प्रकार के होते हैं

(3) यौवनारम्भ के बाद लड़के और लड़कियाँ एकसाथ नहीं खेल सकते हैं, क्योंकि उनकी अभिरुचियाँ पूर्णतया

विपरीत होती हैं

(4) सभी लड़कियों में कला – विषयों के लिए अन्तर्निहित प्रतिभा होती है, जबकि लड़के आक्रामक खेलों में

बेहतर प्रदर्शन के लिए आनुवंशिक रूप से तैयार होते हैं

उत्तर – 1


20. गार्डनर के बहुबुद्धि के सिद्धान्त के अनुसार, वह कारक जो व्यक्ति के ‘आत्मबोध’ हेतु सर्वाधिक योगदान

देगा, वह हो सकता है-

(1) संगीतमय

(2) अन्त:वैयक्तिक

(3) आध्यात्मिक 

(4) भाषा – विषयक

उत्तर – 2


21. इनमें से कौन – सा बाल विकास का एक सिद्धान्त है ? 

(1) विकास परिपक्वन तथा अनुभव के बीच अन्योन्यक्रिया की वजह से घटित होता है

(2) विकास प्रत्येक बच्चे की गति का सही ढंग से अनुमान लगा सकता है

(3) अनुभव विकास का एकमात्र निर्धारक है 

(4) विकास प्रबलन तथा दण्ड के द्वारा सुनिश्चित किया जाता है

उत्तर – 1


22. वाइगोत्स्की तथा पियाजे के परिप्रेक्ष्यों में एक प्रमुख विभिन्नता है –

(1) व्यवहारवादी सिद्धान्तों की उनकी आलोचना

(2) ज्ञान के सक्रिय निर्माताओं के रूप में बच्चों की संकल्पना

(3) बच्चों को एक पालन – पोषण का परिवेश उपलब्ध करान का भूमिका

(4) भाषा एवं चिन्तन के बारे में उनके दृष्टिकोण

उत्तर – 4


23. ‘प्रकृति – पालन – पोषण’ वाद – विवाद के सन्दर्भ में निम्नलिखित – कथनों में से कौन – सा आपको उपयुक्त

प्रतीत होता है ? 

(1) एक बच्चा एक खाली स्लेट के समान होता है, जिसका चरित्र परिवेश के द्वारा किसी भी आकार में ढाला जा

सकता है

(2) बच्चे आनुवंशिक रूप से उस तरफ प्रवृत्त होते हैं जिस तरफ होना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है

कि वे किस प्रकार के परिवेश में पल – बढ़ रहे हैं।

(3) एक बच्चे के व्यवहार का निर्धारण करने में परिवेशीय प्रभावों का बहुत कम महत्त्व होता है; वह प्राथमिक

रूप में आनुवंशिक रूप से निर्धारित होता है।

(4) वंशानुक्रम तथा परिवेश अभिन्न रूप से एक – दूसरे से गुँथे हुए हैं और दोनों विकास को प्रभावित करते हैं

उत्तर – 4


24. निम्नलिखित कथनों में से आप किससे सहमत हैं ?

 (1) अधिगम पूर्ण रूप से बाह्य उद्दीपन के द्वारा नियन्त्रित होता है 

(2) अधिगम एक सामाजिक-सांस्कृतिक परिवेश में घटित होता है

(3) अधिगम तब तक घटित नहीं हो सकता है जब तक कि इसका अंकों के रूप में बाह्य रूप से आकलन नहीं

कर लिया जाता है

(4) अधिगम केवल तभी होता है यदि यह व्यवहार में सुस्पष्ट होता है

उत्तर – 2


25. समावेशी शिक्षा के पीछे मूलाधार यह है कि –

(1) समाज में विभिन्नता है और विद्यालयों को इस विभिन्नता के प्रति संवेदनशील होने के लिए समावेशी होने की 

आवश्यकता है

(2) प्रत्येक बच्चे के निष्पादन के लिए मानक एकसमान तथा मानकीकृत् होने चाहिए. 

(3) हमें विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के ऊपर दया करने की आवश्यकता है और सुविधाओं तक उनकी

पहुँच होनी चाहिए

(4) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए अलग विद्यालयों की व्यवस्था करना लागत प्रभावी नहीं है

उत्तर – 1


26. एक उच्च प्राथमिक विद्यालय के संरचनात्मक कक्षा – कक्ष में अपने स्वयं के आकलन में विद्यार्थियों की

भूमिका में निम्नलिखित में से क्या देखा जाएगा ?

(1) एक विस्तृत दिशा – निर्देश बनाना कि किस प्रकार से विद्यार्थियों की उपलब्धि तथा कक्षा में प्रतिष्ठा को अंकों

के साथ सह – सम्बद्ध किया जाएगा।

(2) शिक्षण अधिगम में आकलन की भूमिका को नकारना ।

(3) विद्यार्थी अपने आकलन के एकमात्र निर्धारक होंगे

(4) विद्यार्थी अध्यापक के साथ आकलन के लिए योजना बनाएँगे

उत्तर – 4


27. निम्नलिखित में से कौन – सा तरीका अध्यापिका के द्वारा एक सृजनात्मक बच्चे की पहचान करने के लिए

सर्वाधिक उपयुक्त होगा ?

(1) यह अवलोकन करना कि बच्चे समूह कार्यों में साथियो के साथ किस प्रकार से प्रतिक्रिया करते हैं

(2) बच्चे का विस्तृत रूप से अवलोकन करना, विशेष रूप से उस समय जब वह समस्याओं को हल करता है

(3) मानकीकृत बुद्धि परीक्षणों को देना 

(4) वस्तुनिष्ठ प्रकार के परीक्षणों को देना

उत्तर – 2


28. उच्च प्राथमिक विद्यालय की गणित अध्यापिका के रूप में आप विश्वास करती हैं कि –

(1) विद्यार्थियों की गलतियाँ उनके चिन्तन में अन्तर्दृष्टियाँ उपलब्ध कराती हैं

(2) विद्यार्थियों को कार्यविधिक ज्ञान को जानने की आवश्यकता होती है, चाहे वे संकल्पनात्मक आधार नहीं

समझते हों 

(3) उच्च प्राथमिक विद्यालय के सभी बच्चों में गणित पढ़ने की योग्यता नहीं होती है

(4) लड़के गणित को बिना अधिक प्रयास किए सीख जाएँगे क्योंकि यह उनकी ‘जन्मजात’ विशेषता है तथा

आपको लड़कियों के ऊपर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है

उत्तर – 1


29. इन कथनों में से आप किससे सहमत हैं ? 

(1) एक बच्चा अनुत्तीर्ण होता है क्योंकि सरकार विद्यालयों में पर्याप्त प्रौद्योगिकीय संसाधन प्रदान नहीं कर रही

है

(2) एक बच्चे की असफलता मुख्य रूप से माता – पिता की शिक्षा तथा आर्थिक स्तर में कमी के कारण है

(3) एक बच्चे की असफलता के लिए वंशानुक्रम घटकों को प्रत्यक्ष रूप से जिम्मेदार ठहराया जा सकता है,

जिसे उसने अपने माता – पिता से अर्जित किया है

(4) एक बच्चे की असफलता व्यवस्था तथा बच्चे के प्रति प्रतिक्रिया करने में इसकी असमर्थता का एक प्रतिबिम्ब

है

उत्तर – 4


30. एक बच्चे को सहारा देने की मात्रा एवं प्रकार में परिवर्तन इस बात पर निर्भर करता है –

(1) अध्यापिका की मनोदशा

(2) बच्चे की नैसर्गिक योग्यताएँ

(3) कार्य के लिए प्रस्तावित पुरस्कार

(4) बच्चे के निष्पादन का स्तर

उत्तर – 4


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