CTET Question

CTET Balvikas Practice Set Question | सीटेट बालविकास महत्वपूर्ण प्रश्न

practice set – 3


1. निम्न में से कौन सीखने के सही स्तर हैं ?

(a) तथ्य, ज्ञान प्राप्त करना, सूचना, बोध, प्रज्ञान 

(b) तथ्य, सूचना, बोध, ज्ञान प्राप्त करना, प्रज्ञान

(c) तथ्य, सूचना, ज्ञान प्राप्त करना, बोध, प्रज्ञान

(d) तथ्य, बोध, सूचना, ज्ञान प्राप्त करना, प्रज्ञान

उत्तर – C


2. परिपक्वता इत्यादि से व्यवहार में उत्पन्न परिवर्तन को भी अधिगम कहा जाता है 

(a) नहीं 

(b) हाँ 

 (c) अनिश्चित 

(d) कभी – कभी

उत्तर – A


3. चिन्तन क्या है ? 

(a) प्रतीकों का प्रयोग

(b) भाषा का प्रयोग

(c) प्रात्यक्षिक प्रक्रिया

(d) सम्प्रत्यय अधिगम

उत्तर – A


4. अप्रत्यक्ष पथ समस्याओं का उपयोग किस श्रेणी के प्रयोज्यों के लिए किया जाता है? 

(a) बच्चे 

(b) प्रौढ़ 

(c) चिड़ियाँ 

(d) पशु

उत्तर – B


5. समस्या के अचानक समाधान की वकालत करने वाले . सिद्धान्त का नाम है 

(a) सक्रियात्मक अधिगम

(b) सूझ का सिद्धान्त

(c) प्रत्यक्ष एवं भूल का सिद्धान्त 

(d) अनुबन्धन

उत्तर – B


6. ‘संवेदना ज्ञान की पहली सीढ़ी है।’ यह कथन 

(a) मानसिक विकास है

(b) शारीरिक विकास है 

(c) ध्यान का विकास है

(d) भाषा का विकास है

उत्तर – A


7. व्यक्तिगत भेद में हम पाते हैं –

(a) विचलनशीलता

(b) प्रतिमानता 

(c) (a) और (b) दोनों

(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – C


8. मेरडिथ के अध्ययन के आधार पर कहा जा सकता है कि सामान्य रूप से उन परिवारों के बालक होते हैं, जो सामाजिक स्तर से ऊँचे

होते हैं

(a) कम स्वस्थ एवं विकसित

(b) अधिक स्वस्थ एवं विकसित

(c) अधिक स्वस्थ एवं कम विकसित 

(d) स्वस्थ नहीं पर विकसित

उत्तर – B


9. कैटल द्वारा विश्लेषित किए गए व्यक्तित्व शीलगुणों की  ___ संख्या कितनी है ? 

(a) 13

(b) 15

 (c) 16

(d) 14

उत्तर – C


10. मूर ने. एक परीक्षण की रचना करके इतिहास रच दिया, वह क्या है?

(a) स्याही धब्बा परीक्षण

(b) वाक्य पूर्ति परीक्षण 

(c) विषय आत्मबोधन परीक्षण

(d) मूल्यांकन मापनी

उत्तर – C


11. व्यावहारिक बुद्धि को कहा जाता है। 

(a) मूर्त बुद्धि 

(b) अमूर्त बुद्धि

(c) संज्ञानात्मक योग्यता

(d) सामाजिक बुद्धि

उत्तर – A

CTET Balvikas Practice Set Question


12. बुद्धि के त्रिआयामी सिद्धान्त के अनुसार बुद्धि के कारकों की संख्या है 

(a) 90

(b) 110

(c) 135

(d) 120

उत्तर – D


13. परिवेश की वस्तु जिसे प्राणी प्राप्त करने का प्रयास करता है कही जाती है. 

(a) प्रबलन

(b) प्रेरक

(c) उद्दीपक

(d) प्रलोभन

उत्तर – B


14. प्रतिभावान बालकों की पहचान करने के लिए हमें सबसे अधिक महत्त्व –

(a) अभिभावकों के मत को देना चाहिए । 

(b) वस्तुनिष्ठ परीक्षणों के परिणाम को देना चाहिए ।

(c) शिक्षक के निर्णय को देना चाहिए। 

(d) समुदाय के विचारों को देना चाहिए |

उत्तर – B


15. निम्न में से कौन-सा तनाव को कम करने का अप्रत्यक्ष ढंग है ?

(a) विश्लेषण और निर्णय

(b) रुकावट को दूर करना

(c) दूसरे लक्ष्यों का प्रतिस्थापन

(d) उदात्तीकरण

उत्तर – D


16. निम्न में से कौन-सी डिसलेक्सिया (Dyslexia) की विशेषता नहीं है ?

(a) वाचन परिशुद्धता, गति तथा बोध की समस्याएँ

(b) सीधे या उल्टे हाथ के प्रयोग के सम्बन्ध में निश्चय

(c) लिखने की धीमी गति 

(d) छपे हुए शब्दों को सीखने और याद करने की कठिनाइयाँ

उत्तर – B


17. सशक्त अभिप्रेरणा सीखने का प्रभावशाली घटक है –

(a) इससे बालक स्वस्थ रहता है

(b) ध्यान करता है

(c) शीघ्र सीखता है 

(d) प्रसन्न रहता है

उत्तर – C


18. हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिए। 

(a) मन्दबुद्धि बालक को

(b) पिछड़े बालक को

(c) सामान्य बालक को

(d) प्रखर बुद्धि बालक को

उत्तर – A

CTET Balvikas Practice Set Question


19. छात्रों में चोरी करने की आदत को कैसे दूर किया जा सकता है ?

(a) बालकों को पारितोषिक देकर

(b) उदाहरण देकर

(c) ताड़ना देकर 

(d) सजा देकर

उत्तर – B


20. अनुसन्धान जो सामाजिक समस्या से सम्बन्धित होता है। तथा विद्यालय की जनशक्ति के द्वारा विद्यालय में क्रियाकलापों के सुधार हेतु

संचालित किया जाता है, कहलाता है

(a) मौलिक अनुसन्धान

(b) क्रियात्मक अनुसन्धान 

(c) सामाजिक अनुसन्धान

(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – B


21. उपलब्धि परीक्षण दिए जा सकते हैं –

(a) दो प्रकार से

(b) चार प्रकार से 

(c) छः प्रकार से

(d) तीन प्रकार से

उत्तर – A


22. बालकों का मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार, 2009 देश में लागू हुआ –

(a) 1 अप्रैल, 2009

(b) 1 अप्रैल, 2010 

(c) 1 नवम्बर, 2009

(d) 1 नवम्बर, 2010

उत्तर – B


23. एन. सी. एफ. 2005 में कला शिक्षा को विद्यालय में जोड़ने का उद्देश्य है ।

(a) सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा करना

(b) छात्रों के व्यक्तित्व और मानसिक स्वास्थ्य को विकसित करना

 (c) केवल (a) सही है 

(d) (a) और (b) दोनों सही हैं ।

उत्तर – D


24. जब बालक की परीक्षा द्वारा मापी हुई योग्यता के सही मूल्यांकन में स्थायित्व होता है, तब उस परीक्षा को कहते हैं।

(a) वैधता

(b) विश्वसनीयता 

(c) वस्तुनिष्ठता

(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – B


25. …… में मापन की भूमिका सब सीखी हुई कुशलताओं में निष्पादन का एक सम्पूर्ण अवलोकन देती है।

(a) निर्माणात्मक मूल्यांकन

(b) योगात्मक मूल्यांकन

(c) निदानात्मक मूल्यांकन

(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – B


26. मनुष्य जीवन का आरम्भ मूलतः घटित है। 

(a) दो कोष 

(b) केवल एक कोष

 (c) कई कोष 

(d) कोई कोष नहीं

उत्तर – B


27. शैशवावस्था की विशेषता नहीं है – 

(a) शारीरिक विकास की तीव्रता

(b) दूसरों पर निर्भरता 

(c) नैतिकता का होना

(d) मानसिक विकास में तीव्रता

उत्तर – C


28. गामक विकास से हमारा तात्पर्य माँसपेशियों के विकास से तथा पैरों के उचित उपयोग –

(a) मस्तिष्क और आत्मा

(b) अधिगम और शिक्षा

(c) प्रशिक्षण और अधिगम

(d) शक्ति और गति

उत्तर – D


29. “बीसवीं शताब्दी को बालक की शताब्दी कहा जाता है।” यह परिभाषा दी है

 (a) मुर्रे 

(b) एडलर

(c) क्रो व क्रो 

(d) जे बी वाटसन

उत्तर – C


30. इस अवस्था को मिथ्या-पक्वता (Pseudo Maturity) का समय भी कहा जाता है

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था

(c) किशोरावस्था

(d) प्रौढ़ावस्था

उत्तर – B


CTET Balvikas Practice Set Question , सीटेट बालविकास महत्वपूर्ण प्रश्न

Class 10th Chapter Wise Question
1. Science – (विज्ञान) CLICK
2. Mathematics – (गणित) CLICK
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) CLICK
4. Hindi – (हिन्दी) CLICK
5. Sanskrit – (संस्कृत) CLICK
6. English – (अंग्रेजी) CLICK

Class 10th Exam All Subject Most VVI Objective & Subjective Question

Important Links-
Class 10th CLICK
Class 12th CLICK
Join Telegram Channel CLICK
Join Youtube Channel CLICK
Instagram Link CLICK
Facebook Link CLICK
Twitter Link CLICK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *