Balvikas practice Set Question| Child – Development vvi objective Question
practice Set – 10
1. एक समावेशी कक्षा में किसी शिक्षिका की सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका है –
(1) यह सुनिश्चित करना कि शिक्षिका कक्षा को मानक निर्देश दे रही है ।
(2) बच्चे के माता – पिता के व्यवसाय को जानना ताकि शिक्षिका प्रत्येक बच्चे के भावी व्यवसाय को जान सके
(3) सुनिश्चित करना कि प्रत्येक बच्चे को अपनी सम्भावना को प्राप्त करने का अवसर मिले
(4) कक्षा के लिए ऐसी योजना बनाना कि प्रत्येक बच्चा समान गति से आगे बढ़े
Answer – 3
2. अपनी कक्षा के बच्चों को उनकी अपनी अवधारणाओं को बदलने में आप किस प्रकार सहायता करेंगे?
(1) बच्चों को सूचनाएँ लिखाकर उन्हें याद करने को कहकर
(2) यदि बच्चों की अवधारणाएँ गलत हों, तो उन्हें दण्ड देकर
(3) तथ्यात्मक जानकारी देकर
(4) अवधारणाओं के बारे में बच्चों को अपनी समझ को व्यक्त करने का अवसर देकर
Answer – 4
3. जब बच्चे एक विशेष संख्या में पुस्तकें पढ़ते हैं, तो उन्हें एक प्रमाण – पत्र दिया जाता है। यह रणनीति शायद
अधिक समय तक काम न करे, क्योंकि-
(1) यह सम्भवत: बच्चों को केवल प्रमाण–पत्र प्राप्त करने के लिए पुस्तकों को पढ़ने की तरफ ले जा सकती है
(2) पुस्तकालय में बहुत अधिक पुस्तकों को खरीदने की आवश्यकता होगी
(3) जब अधिक संख्या में बच्चे पढ़ना शुरू कर देंगे, तो बड़ी मात्रा में प्रमाण – पत्र देने होंगे
(4) पुस्तकों को पढ़ना बच्चों को उनके गृहकार्य को पूरा करने में बाधा डालेगा
Answer –
4. किसी कक्षा में शिक्षक की भूमिका है –
(1) समय – सारणी का कठोरता से पालन करना और पाठ्यक्रम से बँधे रहना
(2) सीखने की विश्वसनीय स्थितियाँ जुटाना और शिक्षार्थियों को स्वतन्त्र चिन्तन की सुविधा देना
(3) अपने ज्ञान से शिक्षार्थियों को परिपूर्ण करना और उन्हें परीक्षा के लिए तैयार करना
(4) सीधे तरीके से ज्ञान पहुँचाना और शिक्षार्थियों को सही उत्तरों के लिए तैयार करना
Answer – 2
5. निम्नलिखित में से कौन – सा कथन बच्चों की त्रुटियों के सम्बन्ध में सबसे उपयुक्त है ?
(1) गलतियों से बचने के लिए बच्चों को शिक्षक का अनुकरण करना चाहिए
(2) बच्चों की गलतियों को गम्भीरता से लिया जाना चाहिए और उन्हें कठोर दण्ड दिया जाना चाहिए ताकि वे
गलतियाँ न दुहराएँ
(3) बच्चे गलतियाँ करते हैं, क्योंकि उनमें विचार करने की क्षमता नहीं होती
(4) बच्चों की गलतियाँ एक खिड़की के समान होती हैं, यह जानने के लिए कि वे किस प्रकार सोचते हैं
Answer – 4
6. आकलन शिक्षण – अधिगम प्रक्रिया का अभिन्न अंग है, क्योंकि –
(1) आकलन से अध्यापक, बच्चों के अधिगम को समझता है और उसके अपने शिक्षण की परिपुष्टि भी होती है
(2) आकलन ही एकमात्र तरीका है जो आश्वस्त करता है कि शिक्षकों ने पढ़ाया और बच्चों ने सीखा
(3) आज के समय में केवल अंक ही शिक्षा में महत्त्वपूर्ण हैं
(4) बच्चों को अंक दिए जाने चाहिए ताकि वे समझ सकें कि अपने सहपाठियों की तुलना में कहाँ पर हैं
Answer – 1
7. “पाठ्यचर्या ऐसी हो जो पाठ्य – पुस्तक के ज्ञान को पुनः प्रस्तुत करने के स्थान पर बच्चों को अपनी आवाजें
पाने, कार्य करने के लिए अपनी जिज्ञासा का पोषण करने, प्रश्न पूछने और जाँच – पड़ताल करने तथा अपने
अनुभवों को बाँटने तथा विद्यालय के ज्ञान के साथ जोड़ने में सक्षम बनाए।” राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की
रूपरेखा.2005, पृ. 13 इस पृष्ठभूमि में, एक शिक्षक की प्राथमिक भूमिका क्या होनी चाहिए?
(1) बच्चों को उनकी अपनी समझ और अपने ज्ञान को साझा करने के पर्याप्त अवसर देना
(2) बच्चों के अनुभवों को निरस्त कर पाठ्य–पुस्तकों पर ध्यान केन्द्रित करना
(3) पाठ्य – पुस्तक के अध्यायों को क्रमवार पूरा कराना
(4) यह सुनिश्चित करना कि शिक्षिका अच्छे प्रश्न पूछे और शिक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखें
Answer – 1
8. बच्चों को अपने अध्ययन में प्रयास करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षकों को .............. की
आवश्यकता होती है।
(1) बच्चे को नियन्त्रण में रखने
(2) अन्य बच्चों के साथ तुलना करने
(3) बच्चे को प्रेरित करने
(4) बच्चे को डाँटने
Answer – 3
9. भावनाओं, अधिगम और अभिप्रेरणा के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से किस कथन से आप सहमत हैं ?
(1) सीखने के लिए भावनाओं को अलग रख देना चाहिए
(2) प्रेरणा और सीखने के साथ भावनाएँ घनिष्ठ रूप से जुड़ी हैं
(3) सीखने के लिए अभिप्रेरित करने में भावनाओं की कोई भूमिका नहीं होती
(4) कुछ नया सीखना इस पर निर्भर करता है कि उसमें हम कितने निपुण हैं
Answer – 2
10. बहुविकल्पी प्रश्न बच्चों की ........की योग्यता का आकलन करते हैं।
(1) सही उत्तर का निर्माण करने
(2) सही उत्तर की व्याख्या करने
(3) सही उत्तर की पहचान करने
(4) सही उत्तर का प्रत्यास्मरण करने
Answer – 3
11. समाजीकरण की प्रक्रिया में शामिल नहीं है –
(1) मूल्यों और विश्वासों का अर्जन
(2) आनुवंशिक संचरण
(3) एक संस्कृति की रीतियों और मानदण्डों को सीखना
(4) कौशलों का अर्जन
Answer – 2
Balvikas practice Set Question
12. ‘मानसिक संरचनाएँ जो चिन्तन के निर्माण प्रखण्ड हैं‘ इसके लिए पियाजे ने किस शब्द/पद का प्रयोग किया
है?
(1) जीन
(2) परिपक्वन प्रखण्ड
(3) स्कीमा (अवधारणाएँ)
(4) विकास के क्षेत्र
Answer – 3
13. वाइगोत्स्की के अनुसार बच्चे स्वयं से क्यों बोलते हैं ?
(1) बच्चे अपने प्रति वयस्कों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बोलते हैं
(2) बच्चे स्वभाव से बहुत बातूनी होते हैं
(3) बच्चे अहंकेन्द्रित होते हैं
(4) बच्चे अपने कार्य को दिशा देने के लिए बोलते हैं
Answer – 4
14. अधिगम अशक्तता वाले –
(1) बच्चों को एकसमान दिखाई देने वाले अक्षरों और वर्गों में भ्रम होता है ।
(2) बच्चे दृश्य शब्दों (साइट वर्ड्स) को आसानी से पहचानते और समझते हैं।
(3) बच्चों का मानसिक विकास मन्द होता है
(4) बच्चे निम्न बुद्धिलब्धि वाले होते हैं
Answer – 1
15. सृजनात्मकता क्या है ?
(1) बुद्धि का एक प्रकार जो उन कौशलों से सम्बन्धित है जो संचित किए गए ज्ञान और अनुभव पर निर्भर होते हैं
(2) बुद्धि का एक प्रकार जो संसाधन की गति को शामिल करते हुए सूचना –प्रक्रमण कौशलों पर अत्यधिक
निर्भर होता है
(3) समस्याओं के मौलिक और अपसारी समाधानों को पहचानने अथवा तैयार करने की योग्यता
(4) सृजनात्मकता 200 से ऊपर की बुद्धिलब्धि से सर्वाधिक बेहतर ढंग से परिभाषित होती है
Answer – 3
16. भारत में बहुत से बच्चे, विशेषकर लड़कियाँ, विद्यालय में आने से पहले और विद्यालय से वापस जाने के बाद
घर का काम करते हैं। आपके विचार से इस , सन्दर्भ में एक शिक्षिका को गृहकार्य के बारे में क्या करना
चाहिए ?
(1) शिक्षिका को ऐसा गृहकार्य देना चाहिए जो विद्यालय में कराए गए अधिगम को बच्चों के घरेलू जीवन से
जोड़ता है
(2) शिक्षिका को सुनिश्चित करना चाहिए कि बच्चे अपना गृहकार्य पूरा करने के लिए सुबह जल्दी उठें और देर
तक रुकें
(3) बच्चों के माता – पिता से उनके गृहकार्य को पूरा कराने के लिए ट्यूशन लगवाने के लिए कहिए
(4) उसे उन बच्चों को कठोर दण्ड देना चाहिए जो अपना गृहकार्य पूरा नहीं करते हैं
Answer – 1
17. एक प्रभावी कक्षा में –
(1) बच्चे अपने अधिगम को सुगम बनाने के लिए मार्गदर्शन एवं सहयोग हेतु शिक्षक से सहायता लेते हैं।
(2) बच्चे हमेशा उत्सुक और तैयार रहते हैं, क्योंकि शिक्षक उनकी प्रत्यास्मरण योग्यता का आकलन करने के
लिए नियमित रूप से परीक्षा लेता रहता है
(3) बच्चे, शिक्षक से डरते हैं, क्योंकि वह मौखिक और शारीरिक दण्ड का प्रयोग करता है
(4) बच्चे, शिक्षक का सम्मान नहीं करते हैं और जैसा उन्हें अच्छा लगता है वैसा ही करते हैं
Answer – 1
18. ज्ञान के एक बड़े असम्बद्ध भाग को प्रस्तुत करना –
(1) अपने तरीके से जानकारी को व्यवस्थित करने में शिक्षार्थिी की सहायता करेगा
(2) शिक्षिका के कार्य को कठिन और शिक्षार्थियों के कार्य को आसान बनाएगा
(3) शिक्षार्थियों के लिए अवधारणात्मक समझ को प्राप्त करने को कठिन बनाएगा
(4) शिक्षार्थियों के लिए प्रत्यास्मरण को आसान बनाएगा
Answer – 3
19. क्या बच्चे इसलिए भाषा अर्जित करते हैं, क्योंकि उनमें आनुवंशिक रूप से ऐसा करने की पूर्वप्रवृत्ति होती है
या उनके माता – पिता प्रारम्भिक अवस्था से ही उन्हें गहन रूप से सिखाते हैं ? यह प्रश्न आवश्यक रूप से
दर्शाता है –
(1) क्या विकास एक सतत् प्रक्रिया है या एक असतत् प्रक्रिया ?
(2) भाषा के विकास पर संज्ञान का प्रभाव
(3) प्रकृति और पोषण पर बहस
(4) बहु – कारक योग्यता के रूप में विकास पर चर्चा
Answer – 3
20. अमूर्त वैज्ञानिक चिन्तन के लिए क्षमता का विकास निम्नलिखित अवस्थाओं में से किसकी एक विशेषता है ?
(1) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(2) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
(3) संवेदी – गतिक अवस्था
(4) पूर्व – संक्रियात्मक अवस्था
Answer – 2
21. एक बच्चा तर्क प्रस्तुत करता है “आप यह मेरे लिए करें और मैं वह आपके लिए करूँगा।” यह बच्चा
कोहलबर्ग की नैतिक तर्कणा की किस अवस्था के अन्तर्गत आएगा ?
(1) ‘अच्छा लड़का – अच्छी लड़की‘ अभिमुखीकरण
(2) सामाजिक – अनुबन्ध अभिमुखीकरण
(3) सहायक उद्देश्य अभिमुखीकरण
(4) दण्ड और आज्ञापालन अभिमुखीकरण
Answer – 1
22. प्रगतिवादी शिक्षा –
(1) अनुबन्धन और पुनर्बलन के सिद्धान्तों पर आधारित है
(2) पाठ्य–पुस्तकों पर आधारित है, क्योंकि वे ज्ञान के एकमात्र वैध स्रोत हैं
(3) इस मत पर विश्वास करती है कि शिक्षक को अपने उपागम में दृढ़ रहना है और वर्तमान समय में बिना दण्ड
का प्रयोग किए बच्चों को पढ़ाया नहीं जा सकता है ।
(4) समस्या समाधान और आलोचनात्मक चिन्तन पर अधिक बल देती है ।
Answer – 3
23. विभिन्न मुद्दों और विमर्शों पर उनके लिए कारण प्रस्तुत करते हुए बच्चों को अपनी व्यक्तिगत राय को व्यक्त
करन के लिए प्रोत्साहित करने वाले प्रश्न किसको बढ़ावा देते है।
(1) बच्चों का मानकीकृत आकलन
(2) विश्लेषणात्मक और आलोचनात्मक चिन्तन
(3) अभिसारी चिन्तन
(4) जानकारी का पुन:स्मरण
Answer – 1
Balvikas practice Set Question
24. निम्नलिखित में से कौन – सा कथन विकास और अधिगम के बीच सम्बन्ध को सर्वश्रेष्ठ रूप में जोड़ता है?
(1) विकास अधिगम से स्वतन्त्र है
(2) अधिगम विकास के पीछे रहता है
(3) अधिगम और विकास समानार्थक पारिभाषिक शब्द हैं
(4) अधिगम और विकास एक जटिल तरीके से अन्तःसम्बन्धित
Answer – 4
25. इनमें से कौन – सा विकास का एक सिद्धान्त नहीं है ?
(1) विकास संशोधनयोग्य होता है
(2) विकास केवल संस्कृति से शासित और निर्धारित होता है
(3) विकास जीवनपर्यन्त होता है
(4) विकास वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होता है
Answer – 3
26. बाल – केन्द्रित कक्षा की एक प्रमुख विशेषता है कि उसमें –
(1) शिक्षक की भूमिका ज्ञान को सीखने के लिए उसे प्रस्तुत करना है और शिक्षार्थियों का मानक मापदण्डों पर
आकलन करना है ।
(2) शिक्षक के मार्गदर्शन से शिक्षार्थियों को अपनी स्वयं की समझ का निर्माण करने के लिए उत्तरदायी बनाया
जाता है
(3) शिक्षक के द्वारा बल प्रयोग और मनोवैज्ञानिक नियन्त्रण होता है, जो अधिगम पथ और बच्चों के व्यवहार को
निर्धारित करता है ।
(4) शिक्षक बच्चों के लिए व्यवहार के समरूप तरीकों को निर्धारित करता है और जब वे उसका पालन करते
हैं, तो उन्हें उपयुक्त पुरस्कार देता है
Answer – 1
27. बुद्धि के बारे में निम्नलिखित में से कौन – सा कथन सर्वाधिक उपयुक्त है ?
(1) बुद्धि को केवल मानकीकृत बुद्धिलब्धि परीक्षणों के आयोजन के द्वारा विश्वसनीय रूप से निर्धारित किया जा
सकता है
(2) बुद्धि मूलभूत रूप से स्नायु–तन्त्र–सम्बन्धी कार्यप्रणाली है उदाहरणार्थ प्रक्रमण की गति, संवेदी – विभेद
आदि
(3) बुद्धि विद्यालय में अच्छा प्रदर्शन करने की योग्यता है
(4) बुद्धि बहु – आयामी है और इसमें कई पहलू निहित हैं
Answer – 2
28. लिंग (जेण्डर) पक्षपात ......... की ओर संकेत करता है।
(1) आनुवंशिक विभिन्नताएँ जो लड़कों और लड़कियों में मौजूद
(2) स्त्रियोचित और पुरुषोचित विशेषताओं में सापेक्षिक रूप से स्वयं का बोध
(3) अपने शरीर – विज्ञान के कारण लड़कों और लड़कियों के बीच विभिन्नताओं की स्वीकृति
(4) सांस्कृतिक अभिवृत्तियों के कारण अपेक्षाओं पर आधारित लड़कों और लड़कियों से भिन्न व्यवहार करना ।
Answer – 1
29. एक उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के रूप में आपके पास कक्षा में कुछ ऐसे बच्चे हैं जो प्रथम पीढ़ी के
रूप में विद्यालय आ रहे हैं। आपके द्वारा निम्नलिखित में से किसे किए जाने की सम्भावना सर्वाधिक है?
(1) कक्षा गतिविधि के समय और गृहकार्य के लिए उन्हें बुनियादी सहयोग और अन्य सहायता उपलब्ध कराएँगे
(2) उन्हें याद करने के लिए और उत्तर को पाँच बार अपनी उत्तर पुस्तिका में लिखने के लिए गृहकार्य देंगे ।
(3) बच्चों से कहेंगे कि उनमें आगे पढ़ने की क्षमता नहीं है और अब उन्हें अपने माता – पिता के काम में
सहायता करनी चाहिए
(4) माता – पिता को बुलाएँगे और उनसे अपने बच्चों का ट्यूशन लगाने को नम्रतापूर्वक कहेंगे
Answer – 4
30. समान आयु के बच्चों में भी आकृति, योग्यता, स्वभाव, रुचि, प्रवृत्ति और अन्य बातों में बहुत अन्तर होता है।
इस सन्दर्भ में विद्यालय की क्या भूमिका है ?
(1) बच्चों के आकलन के लिए नियामक मानक स्थापित करना
(2) सुनिश्चित करना कि शिक्षक मानकीकृत निर्देश और पाठ्य – पुस्तकों का उपयोग करे
(3) सुनिश्चित करना कि सभी बच्चों का विकास एक ही प्रकार से हो
(4) सुनिश्चित करना कि प्रत्येक बच्चे को अपनी क्षमताओं के अनुसार विकास के अवसर मिलें
Answer – 2
Balvikas practice Set Question, Child – Development vvi objective Question
Class 10th Chapter Wise Question | |
1. Science – (विज्ञान) | CLICK |
2. Mathematics – (गणित) | CLICK |
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) | CLICK |
4. Hindi – (हिन्दी) | CLICK |
5. Sanskrit – (संस्कृत) | CLICK |
6. English – (अंग्रेजी) | CLICK |
Class 10th Exam All Subject Most VVI Objective & Subjective Question
Important Links- | |
Class 10th | CLICK |
Class 12th | CLICK |
Join Telegram Channel | CLICK |
Join Youtube Channel | CLICK |
Instagram Link | CLICK |
Facebook Link | CLICK |
Twitter Link | CLICK |