Balvikas Practice Set Question
CTET Question

CTET balvikas VVI Question | CTET CDP Question

Practice Set – 9


1. सृजनवाद में –

 (a) बच्चे सीखने की प्रक्रिया में निष्क्रिय रूप से प्रतिभाग करते हैं 

(b) शिक्षा शिक्षक केन्द्रित होती है

(c) शिक्षा बाल केन्द्रित होती है। 

(d) शिक्षा व्यवहारवादी होती है 

उत्तर – C


2. बच्चों में च्छे चरित्र के निर्माण के लिए –

(a) पाठ्य पुस्तकों में चरित्र निर्माण सम्बन्धी पाठ होने चाहिए

(b) चरित्र निर्माण के लिए व्याख्यादिए जाने चाहिए

(c) कक्षा कक्ष गतिविधि प्रकार से हो कि बच्चों को रित्र निर्माण में सहायता मिली

(d) महापुरुषों की जीवनी च्चों को पढ़ाजानी चाहिए

उत्तर – C


3. निम्नलिखित में से कौन सी परिस्थिति में बच्चे का संवेगात्मक एवं सामाजिक विकास अच्छे से होगा ?

(a) जब बच्चे को महत्त्वपूर्ण माना जाए तथा उसकी भावनाओं  का सम्मान किया जाए

(b) जब बच्चे को अधिकसेअधिक पढ़ने को कहा जा

(c) जब बच्चे के क्षा में अच्छे अंआएँ 

(d) जब बच्चे को उसके बौद्धिक स्तर के अनुसार पढ़ाया जा

उत्तर – A


4. निम्न में से कौन सी परिस्थिति सृजनात्मकता को बढ़ाने में सहायक होगी ?

(a) सीखने हेतु सीमिअवसर हों

(b) बच्चों को उत्तर याद करने के लिए कहा जाए

(c) किसी समस्या का समाधान बता दिया जाए

(d) जब बच्चों को स्वयं करके सीखने के लिए अधिक से अधिक वसर दिए जाएँ

उत्तर – D


5. गतिविधि आधारित शिक्षण पर बल देता है। 

(a) सभी विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी

(b) निश्चित वधि में गतिविधि पूरा करने

(c) खेलने 

(d) अनुशासित कक्षा

उत्तर – A


6. यदि आप बच्चों को सिखाना चाहते हो, तो बच्चों से सीखिएयह इशारा करता है –

(a) अध्यापक केन्द्रित शिक्षा की ओर

(b) बाल केन्द्रित शिक्षा की ओर

(c) मूल्यांकन केन्द्रित शिक्षा की ओर

(d) परीक्षा केन्द्रित शिक्षा की ओर

उत्तर – B


7. उच्च प्राथमिक स्तर पर –

(a) शैक्षिक एवं करियर निर्देशन की आवश्यकता है

(b) शैक्षिक, करियर एवं वैयक्तिक निर्देशन की आवश्यकता है

(c) केवल करियर निर्देशन की आवश्यकता है । 

(d) केवल शैक्षिनिर्देशन की आवश्यकता है

उत्तर – B


8. बच्चों में नैतिक मूल्यों को विकसित करने का सर्वाधिक उचित तरीका है –

(a) प्रात:कालीन सभा में बच्चों को नैतिक उपदेश देना

(b) विद्यार्थियों के सामने एक परिस्थिति रखना और उस पर  निर्णय लेने के लिए कहना

 (c) शिक्षकों एवं बड़ों द्वारा नैतिक मूल्यों को प्रदर्शित करना

(d) विद्यार्थियों को नैतिकता और अनैतिकता के बीच अन्तर करना सिखाना

उत्तर – C


9. कक्षा में पाँच शारीरिक विकलांग बच्चे हैं। खेल के कालांमें उन्हें –

(a) कोने में बैठाना चाहिए ताकि वे खेल का आनन्द ले सकें

(b) अन्य बच्चों के साथ उचित खेलों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए

(c) केवल आन्तरिक खेलों में हिस्सा लेने की अनुमति देनी चाहिए

(d) कक्षा के सभी विद्यार्थियों के साथ खेलने के लिए जोर डालना चाहिए

उत्तर – B


10. जीन पियाजे के अनुसार अनुकूलन  द्वारा होता है। 

(a) आत्मसात्करण

(b) व्यवस्थापन

(c) अनुभव 

(d) आत्मसात्करण तथा व्यवस्थापन

उत्तर – D


11. परामर्श में सम्मिलित नहीं है –

(a) बच्चे को धैर्यपूर्वक सुनना

(b) बच्चे से मित्रतापूर्वक बातचीत करना

(c) बच्चे के दृष्टिकोण को समझना 

(d) च्चे को अनुशासन में रखना

उत्तर – D


12. राज्य स्तर पर कक्षा I से VIII तक की पाठ्यचर्या का निर्माण करती है –

(a) एस सी आर टी

(b) एन सी टी ई 

(c) एन सी आर टी

(d) सीमैट

उत्तर – A


13. मध्याह्न भोजन के दौरान उच्च जाति के विद्यार्थी निम्न जाति के विद्यार्थियों के साथ एक पंक्ति में भोजन करने से इनकार करते हैंआप

क्या करेंगे ?

(a) आप पृथक् बैठक व्यवस्था करने हेतु सहमत हो जाएँगे

(b) आप उच्चाधिकारियों से निर्देशन प्राप्त करेंगे

(c) आप विद्यार्थियों को एकसाथ बैठकर भोजन करने के लिए सहमत कर लेंगे

(d) आप विद्यालय में मध्याह्न भोजन पकाना बन्द कर देंगे

उत्तर – C


14. विज्ञामें मोनिका की सम्प्राप्ति अच्छी है, किन्तु गणित में खराब हैइसका प्रमुख सम्भाव्य कारण हो सकता है

(a) बालिकाएँ प्रायः णित में कमजोर होती हैं

(b) मोनिका के मातापिता अशिक्षित हैं

(c) गणित शिक्षण प्रभावी नहीं है 

(d) गणित ठिन विषय है

उत्तर – C


15. एक शिक्षक की नियुक्ति सुदूर गाँव में की जाती है, जहाँ पर ग्रामवासी अशिक्षिहैं था विद्यालय भवन एवं पेयजल का भी अभाव है

गाँव में कार्य करने में सबसे बड़ी बाधा है –

(a) विद्यालय भवन का भाव

(b) अशिक्षित माता पिता

(c) समस्या समाधान हेतु प्रेरणा का अभाव 

(d) पेयसुविधा का भाव

उत्तर – C


16. कोह्लबर्ग के अनुसार सही और गलत प्रश्न के बारे में निर्णय लेने में शामिल चिन्तप्रक्रिया को कहा जाता है –

(a) नैतिक दुविधा

(b) सहयोग की नैतिकता 

(c) नैतिक तर्कणा

 (d) नैतिक थार्थवाद

उत्तर – C


17. तत एवं व्यापक मूल्यांकन के अन्तर्गत वाक्यांश व्यापक मूल्यांकनइंगित करता है-

(a) समस्त पाठ्यक्रम का मूल्यांक

(b) सभी विषयों का मूल्यांकन

(c) संज्ञानात्मक क्षेत्र, भावनात्मक क्षेत्र एवं मनोगत्यात्मक क्षेत्र का मूल्यांकन

(d) संज्ञानात्मक्षेत्र का मूल्यांकन

उत्तर – C


18. विद्यार्थी द्वारा गणित की कक्षा में सीखी गई अवधारणा का उपयोग भूगोल की कक्षा में किया जाता हैयह उदाहरण है-

(a) सकारात्मक अन्तरण का

(b) नकारात्मक अन्तरण का 

(c) शून्य अन्तरण का

(d) इनमें से कोई नहीं

उत्तर – A


19. किशोरों के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सर्वाधिउचित है ?

(a) चिन्तन का मूर्त क्रियाओं में प्रदर्शित होना

(b) बुद्धि लब्धांक में अकस्मात वृद्धि

(c) संवेगात्मक प्रोत्थान की घटना बढ़ जाती है 

(d) पढ़ाई के प्रति लापरवाह रवैया

उत्तर – C


20. व्यक्तित्व विकास में ....... एक महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है

(a) आनुवंशिकता और वातावरण का मिश्रण

(b) परीक्षाओं की संख्या

(c) आनुवंशिकता 

(d) वातावरण

उत्तर – A


21. शिक्षक की सबसे मुख्य जिम्मेदारी है –

(a) कठोर अनुशासन बनाए रखना

(b) विद्यार्थियों की विभिन्न अधिगम शैलियों के अनुसार सीखने के मौके उपलब्ध कराना

(c) पाठ योजना तैयार करना और उसके अनुसार पढ़ाना 

(d) यथासम्भव क्रियाकलापों का आयोजन करना

उत्तर – B


22. विचार केवल भाषा को निर्धारित करते हैं, बल्कि उसे आगे भी बढ़ाते हैंयह विचार ......द्वारा रखा गया। 

(a) वाइगोत्स्की

(b) पावलॉव

(c) जीन पियाजे

(d) कोह्लबर्ग

उत्तर – C


23. कक्षा में प्रभावी अनुशासन बनाए रखने के लिए शिक्षक को चाहिए कि वह –

(a) विद्यार्थी जो करना चाहते हैं, करने दें

(b) विद्यार्थियों से कड़ाई से व्यवहार करें

(c) विद्यार्थियों को कुछ समस्या हल करने के लिए दें 

(d) b और c

उत्तर – C


24. सामान्य विद्यार्थियों के साथ यदि पको एक नेत्र बाधित विद्यार्थी को पढ़ाने का अवसर प्राप्त हो, तब आप उससे कक्षा में किस प्रकार

का व्यवहाकरना चाहेंगे ?

(a) उस पर अतिरिक्त ध्यान नहीं देंगे, क्योंकि इससे अधिकांश की पढ़ामें बाधा पहुँचती है

(b) क्षा में उसके साथ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करेंगे

(c) आप सोचेंगे कि अन्धापन उसकी नियति ही थी और कुछ नहीं कर सकते

(d) आगे वाली पंक्ति में उसके बैठने की व्यवस्था करेंगे और उसकी सुविधा के अनुसार गति से उसको पढ़ाएँगे

उत्तर – D


25. विकास पर आनुवंशिकता के प्रभाव की सीमा का पर अच्छा वर्णन निम्नलिखित में से किसके द्वारा होता –

(a) आनुवंशिकता निर्धारित करती है कि कोई कितना विकसित  होगा

(b) आनुवंशिकता निर्धारित करती है कि किसी को कितना विकसित किया जा सकता है

(c) a और b दोनों 

(d) या तो a या b

उत्तर – B


26. अधिकतम प्रबलनकारी प्रभाव के लिए दिया गया रिवार्ड  होना चाहिए –

(a) उत्तर प्राप्त होने के तुरन्त बाद

(b) उत्तर प्राप्त होने के ठीक पहले

(c) उत्तर देने के साथ – साथ उसी क्षण 

(d) उत्तर देने के बाद पर्याप्त विलम्ब के पश्चात्

उत्तर – A


27. नया प्रगतिशील शिक्षाशास्त्र प्रदर्शित करता है –

(a) अधिगम में निर्धारण

(b) अधिगम का निर्धारण

(c) अधिगम के लिए निर्धारण 

(d) अधिगम के साथ साथ निर्धारण

उत्तर – C


28. पाँचवीं कक्षा से ऊपर के विद्यार्थियों द्वारा की गई त्रुटि को ....... का संकेत माना जाना चाहिए

(a) उनकी अधिगम कुशलता में कमी

(b) उनका धिगम चरण

(c) उनकी धिगम अक्षमताएँ 

(d) अधिगम के प्रति उनकी अबोधता

उत्तर – B


29. विज्ञान एवं कला प्रदर्शनियाँ, संगीत एवं नृत्य प्रस्तुतियाँ तथा विद्यालय पत्रिका निकालना, ..... के लिए हैं

(a) विभिन्न व्यवसायों के लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने

(b) विद्यालय का नाम रोशन करने

(c) अभिभावकों को सन्तुष्ट करने 

(d) शिक्षार्थियों को सृजनात्मक मार्ग उपलब्ध कराने

उत्तर – D


30. समावेशी शिक्षा उस विद्यालयी शिक्षा व्यवस्था की ओर संकेकरती है –

(a) जो केवल बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल देती है 

(b) जो सभी निर्योग्य बच्चों को शामिल करती है

(c) जो उनकी शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, भाषिया विभिन्न योग्यता स्थितियों को ध्यान में रखे गैर भी बच्चे को शामिकरती है

(d) जो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को विशिष्ट विद्यालय माध्यम से शिक्षा देने को प्रोत्साहित करती है

उत्तर – C


CTET balvikas VVI Question , CTET CDP Question

Class 10th Chapter Wise Question
1. Science – (विज्ञान) CLICK
2. Mathematics – (गणित) CLICK
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) CLICK
4. Hindi – (हिन्दी) CLICK
5. Sanskrit – (संस्कृत) CLICK
6. English – (अंग्रेजी) CLICK

Class 10th Exam All Subject Most VVI Objective & Subjective Question

Important Links-
Class 10th CLICK
Class 12th CLICK
Join Telegram Channel CLICK
Join Youtube Channel CLICK
Instagram Link CLICK
Facebook Link CLICK
Twitter Link CLICK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *