CTET Question

CTET Child Development Previous Year Question | CTET बाल विकास महत्वपूर्ण प्रश्न

Set – 1


1. “पहचान विकास सम्बन्धित है।

(1) एरिक्सन के सिद्धान्त से

(2) फ्रॉयड के सिद्धान्त से 

(3) वाइगोत्स्की के सिद्धान्त से

(4) डेवी के सिद्धान्त से

Answer ⇒ 1


2. निम्नलिखित कारकों में से भाषायी विकास सार्थक रूप से प्रभावित होता है

(1) मीडिया से

(2) पुस्तकों से

(3) वयस्कों से अन्त: क्रिया द्वारा 

(4) साथी समूह के साथ खेलने से

Answer – 3


3. समीपस्थ विकास का क्षेत्र सम्बन्धित है –

(1) बच्चे द्वारा प्राप्त विकासात्मक स्तर

(2) बच्चे द्वारा प्राप्त किया जाने वाला विकासात्मक स्तर

(3) बच्चे द्वारा कभी न प्राप्त किया जा सकने वाला विकासात्मक स्तरांक

(4) बाह्य सहयोग से प्राप्त किया जा सकने वाला विकासात्मक स्तर

Answer – 4


4. पाठ्यचर्या में विभिन्न गतिविधियों और अनुभवों का समावेश आवश्यक रूप से होना चाहिए –

(1) आनन्द प्राप्ति एवं उबाऊपन से स्वतन्त्रता हेतु

(2) प्रत्येक बच्चे द्वारा किसी गतिविधि में निपुणता प्राप्त करते हेतु

(3) बच्चों की सभी क्षमताएँ समान रूप से विकसित करने हेतु

(4) सहगामी गतिविधियाँ कठिन विषयों के अधिगम में सहायक होती है

Answer – 2


5. बच्चों की दूरगामी उपलब्धि में वृद्धि करने का सबसे सुनिश्चित तरीका है –

(1) पुरस्कार द्वारा उन्हें अभिप्रेरित करना

(2) अध्ययन हेतु सुविधाएँ उपलब्ध कराना

(3) वयस्कों द्वारा संवेगात्मक सहयोग

(4) ट्यूशन / उपचारात्मक शिक्षण

Answer – 3


6. बुद्धि परीक्षण विश्वसनीय प्राप्तांक देते हैं जब –

(1) परीक्षण की विश्वसनीयता बहुत उच्च हो

(2) परीक्षण की वैधता उच्च हो

(3) परीक्षण विभिन्न पदों पर आधारित हो 

(4) परीक्षण में शाब्दिक पद हों

Answer – 2


7. भिन्न – भिन्न पृष्ठभूमि के बच्चों के मध्य अधिगम को प्रोत्साहित करना सम्भव है जब –

(1) विभिन्न अधिगमकर्ताओं की आवश्यकताओं को पाठ्यचर्या सम्बन्धी अनुभवों के साथ सम्मिलित करके

(2) गरीब पृष्ठभूमि वाले अधिगमकर्ताओं से अपेक्षाओं को परिमार्जित करके

(3) उद्देश्य प्राप्ति के लिए सभी विद्यार्थियों से कठिन परिश्रम करवाकर ।

(4) अधिगमकर्ताओं को अभिप्रेरित करने हेतु पुरस्कार योजना द्वारा

Answer – 1


8. विभिन्न आकलन प्रणालियों का प्रयोग अध्यापक के लिए सहायक है।

(1) निम्न उपलब्धि का कारण निर्धारित करने में

(2) निम्न उपलब्धि का कारण समझने में

(3) उन निम्न उपलब्धि प्राप्तकर्ताओं को अभिप्रेरित करने में जिनमें लेखन क्षमता का अभाव है

(4) विभिन्न पृष्ठभूमियों के अधिगमकर्ताओं की विशिष्ट कमजोरियों की पहचान करने में

Answer – 4


9. कक्षा में प्रतिभाग न करने वाले विद्यार्थियों को अभिप्रेरित करने हेतु शिक्षक को –

(1) नेत्र सम्पर्क करना चाहिए

(2) प्रश्न पूछने चाहिए ।

(3) सामने की पंक्ति में बैठाना चाहिए 

(4) कक्षा में बोलने के लिए कहना चाहिए

Answer – 1


10. विद्यार्थियों में निम्न उपलब्धि का सबसे प्रमुख कारण है –

(1) निम्न बुद्धिलब्धि

(2) निम्न अभिप्रेरणा 

(3) प्रयासों में कमी

(4) असुरक्षा और चिन्ता

Answer – 4


11. बच्चे सबसे अधिक सीखते हैं जब वे –

(1) ज्ञानी शिक्षक को सुनने में सक्षम हों

(2) स्वयं पढ़ने और लिखने का प्रयास करते हों

(3) अपने साथियों और सहपाठियों के द्वारा पढ़ाए जाते हैं

(4) किसी वयस्क द्वारा समर्थित छोटे समूह में सीखते हैं

Answer – 4


12. विद्यालयी बच्चों में निम्न अभिप्रेरणा इनके कारण होती है । 

(1) अध्यापकों की निम्न सम्प्रेषण क्षमता

(2) पाठ्यचर्या का कठिनाई स्तर

(3) विद्यार्थियों की अनुशासनहीनता और प्रयासों की कमी 

(4) अभिभावकों द्वारा अध्ययन हेतु प्रोत्साहित न किया जाना

Answer – 1


  13. कक्षा – कक्ष में विद्यार्थियों का अधिगम परिलक्षण है 

(1) उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं का

(2) माता – पिता के सहयोग का

(3) मानसिक स्वास्थ्य और समायोजन का 

(4) अभिरुचि और अभिप्रेरणा का

Answer – 4


14. “व्यक्तित्व सीखने योग्य व्यवहारों का आदर्श संग्रह है” यह किसका कथन है ?

(1) ब्रूनर 

(2) स्किनर

(3) पियाजे 

(4) फ्रॉयड

Answer – 2


15. छात्रों के भाषागत विकास में सबसे अधिक प्रभाव डालने वाला भाज्य है सामाजिक परिस्थिति। यह किसका

कथन है ?

(1) पियाजे 

(2) ब्रूनर

(3) चोमस्की 

(4) वाइगोत्स्की

Answer – 4


16. पेशी सम्बन्धी विकास के लिए सबसे उचित कार्यकलाप कौन – सा है ?

(1) चिकनी मिट्टी के नमूने बनाना

(2) झूला झूलना

(3) बॉल फेंकना 

(4) रेत पर चित्र खींचना

Answer – 3


17. ‘बैंकिंग शिक्षा’ का पिता कौन है ? 

(1) फ्रेयर

(2) जॉन हॉक

(3) पियाजे 

(4) स्किनर

Answer – 1


18. उदाहरण द्वारा सामान्यीकरण तक पहुँचने वाली विधि है –

(1) निगमन 

(2) आगमन

(3) पुरोगामी

(4) प्रत्यक्ष

Answer – 2


19. मूल रूप से अध्यापक के व्यावसायिक चरित्र का उल्लेख है –

(1) विषय ज्ञान

(2) शिक्षण विधि

(3) व्यावसायिक नीतिशास्त्र 

(4) कक्षा अनुशासन

Answer – 3


20. एक आदर्श अध्यापक को एकाग्रचित्त होना चाहिए –

(1) शिक्षण विधि पर

(2) सिखाने वाले विषय पर

(3) छात्र और उनके व्यवहार पर

(4) उपरोक्त सभी

Answer – 4


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