CTET CDP Balbikas Shiksha shatr practice Set Question | सीटीइटी बालविकास महत्वपूर्ण प्रश्न
practice Set- 8
1. निम्नलिखित में से कौन व्यक्तित्व का प्रक्षेपी परीक्षण नहीं है ?
(1) रोशी स्याही धब्बा परीक्षण
(2) टी ए टी
(3) शब्द साहचर्य परीक्षण
(4) 16 पी एफ परीक्षण
उत्तर – 4
2. आवश्यकता का पदानुक्रम सिद्धान्त ” द्वारा प्रतिपादित किया गया था।
(1) वाटसन
(2) मैस्लो
(3) कोहलर
(4) पावलॉव
उत्तर – 2
3. निम्नलिखित में से किसको मुख्य (अधिकारी) ग्रन्थि कहते हैं ?
(1) थाइरॉयड ग्रन्थि
(2) एड्रीनल ग्रन्थि
(3) अन्तःस्रावी ग्रन्थि
(4) पीयूष ग्रन्थि
उत्तर – 4
4. ……………. ने सामूहिक अचेतन का सम्प्रत्यय दिया था।
(1) युग
(2) फ्रायड
(3) एडलर
(4) सलीवन
उत्तर – 1
5. “अंगूर खट्टे हैं …. का उदाहरण है।
(1) दमन
(2) प्रतिगमन
(3) यौक्तिकीकरण
(4) प्रतिक्रिया निर्माण
उत्तर – 3
6. अधिगम का क्रिया – प्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त ….द्वारा दिया गया था।
(1) पावलॉव
(2) थॉर्नडाइक
(3) टोलमैन
(4) स्किनर
उत्तर – 4
7. औसत बुद्धि वाले बालकों की बुद्धि – लब्धि (IQ) …..के बीच होगी।
(1) 50 – 59
(2) 70 – 89
(3) 90 – 109
(4) 110 – 129
उत्तर – 3
8. निम्नलिखित मापन के स्तरों में सबसे अच्छा कौन है ?
(1) नामिक
(2) अनुपात
(3) क्रमिक
(4) अन्तराल
उत्तर – 2
9. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त में अमूर्त तर्क एवं परिपक्व नैतिक चिन्तन किस अवस्था की विशेषताएँ हैं ?
(1) संवेदनात्मक – गामक अवस्था
(2) पूर्व संक्रियावस्था
(3) औपचारिक संक्रियावस्था
(4) मूर्त संक्रिया अवस्था
उत्तर – 3
CTET CDP Balbikas Shiksha shatr practice Set Question
10. …………. जन्मजात वैयक्तिक गुणों का योगफल है।
(1) समानता
(2) निरन्तरता
(3) वंशानुक्रम
(4) युयुत्सा
उत्तर – 3
11. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार निम्नलिखित में से किस विधि द्वारा मूल – प्रवृत्तियों में परिवर्तन लाया जा सकता है?
(1) सहसम्बन्ध
(2) मार्गान्तरीकरण
(3) विलयन
(4) नवीनीकरण
उत्तर – 2
12. प्रत्ययों का बनते रहना एक ………….. प्रक्रिया है।
(1) विषम
(2) अनियमित
(3) सामयिक
(4) संचयी
उत्तर – 4
13. निम्नलिखित में से कौन – सा भूलने का कारण नहीं है ?
(1) मानसिक द्वन्द्व
(2) पुनरावृत्ति का अभाव
(3) सीखने की मात्रा
(4) शिक्षक की योग्यता
उत्तर – 4
14. स्पीयरमैन (1904) के अनुसार तर्क करने की क्षमता और समस्या समाधान करने की क्षमता कहलाती है –
(1) एस कारक
(2) जी कारक
(3) विशिष्ट बुद्धि
(4) सांस्कृतिक बुद्धि
उत्तर – 2
15. बणडूरा का कथन है कि बच्चे प्रतिक्रियाएँ प्रतिमानीकरण द्वारा सीखते हैं, जिसको भी कहा जाता है।
(1) अभ्यास द्वारा सीखना
(2) अन्तर्दृष्टि द्वारा सीखना
(3) निरीक्षणात्मक अधिगम
(4) पुरस्कार द्वारा सीखना
उत्तर – 3
16. अधिगम स्थानान्तरण के द्वि – तत्त्व सिद्धान्त के प्रवर्तक थे –
(1) थॉर्नडाइक
(2) स्पीयरमैन
(3) जड
(4) गिलफोर्ड
उत्तर – 2
17. सीखी हुई बात को स्मरण रखने या पुनः स्मरण करने की असफलता कहलाती है।
(1) पुनः स्मरण
(2) विस्मृति
(3) संवेदना
(4) स्मृति
उत्तर – 2
18. “व्यक्ति में उन मनोशारीरिक अवस्थाओं का गतिशील संगठन, जो उसके पर्यावरण के साथ अद्वितीय सामंजस्य निर्धारित करता है’
कहलाता है ।
(1) व्यक्तित्व
(2) समायोजन
(3) संवेदना
(4) चरित्र
उत्तर – 1
19. सामान्य पुरुष में XY गुणसूत्र होते हैं, जबकि सामान्य महिला में ………….” होते हैं।
(1) XX गुणसूत्र
(2) XYY गुणसूत्र
(3) XXX गुणसूत्र
(4) X गुणसूत्र
उत्तर – 1
20. “प्राप्तांकों के समूह का वह बिन्दु, जिसके नीचे समूह के आधे प्राप्तांक और जिसके ऊपर समूह के आधे प्राप्तांक होते हैं”, कहलाता
है-
(1) मध्यमान
(2) बहुलांक
(3) मध्यांक
(4) मानक विचलन
उत्तर – 3
CTET CDP Balbikas Shiksha shatr practice Set Question
21. आवृत्ति वितरण को रेखाचित्र द्वारा प्रदर्शित करने की विधियों में से एक विधि है।
(1) आकृति
(2) स्तम्भाकृति
(3) गुम्फाक्षर आकृति
(4) स्वलिखित आकृति
उत्तर – 2
22. पढ़ाते समय सामान्य कक्षा में अध्यापक का सर्वाधिक ध्यान किस मनोवैज्ञानिक तथ्य पर होना चाहिए ?
(1) शिक्षण तकनीक
(2) शारीरिक क्षमता
(3) वैयक्तिक विभिन्नता
(4) पारिवारिक स्थिति
उत्तर – 3
23. “मनोविज्ञान ने सर्वप्रथम अपनी आत्मा का परित्याग किया, फिर अपने मन का और फिर अपनी चेतना का, अभी वह एक प्रकार के
व्यवहार को संजोये है’ कथन था ?
(1) टिचनर का
(2) वूट का
(3) वुडवर्थ का
(4) मैक्डूगल का
उत्तर – 3
24. मनोलैंगिक विकास में सुप्तावस्था का वर्ष – अन्तराल सम्बन्धित है –
(1) 2 – 5 वर्षों का
(2) 6 से यौवन तक
(3) 18 – 20 वर्षों का
(4) 20 – 22 वर्षों का
उत्तर – 2
25. विकास के मनोसामाजिक सिद्धान्त का प्रतिपादन ने किया था।
(1) एरिकसन
(2) फ्रायड
(3) कोहर
(4) वाटसन
उत्तर – 1
26. ………. के अनुसार इदम्, अहम् तथा पराहम् व्यक्तित्व के तीन घटक हैं।
(1) बण्डुरा
(2) युंग
(3) एडलर
(4) फ्रायड
उत्तर – 4
27. किस व्यवहारवादी का मानना है कि अन्य व्यवहारों की भाँति भाषा भी क्रिया – प्रसूत अनुबन्धन द्वारा सीखी जाती है?
(1) वाटसन
(2) स्किनर
(3) गथरी
(4) थॉर्नडाइक
उत्तर – 2
28. निम्न में से कौन केन्द्रीय प्रवृत्ति की माप नहीं है ?
(1) प्रसार
(2) बहुलांक
(3) मध्यांक
(4) मध्यमान
उत्तर – 1
29. अधिगम में प्रयत्न व भूल के सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया ?
(1) पावलॉव
(2) हेगार्टी
(3) थॉर्नडाइक
(4) हल
उत्तर – 3
30. …..के अनुसार, ‘बालक का विकास आनुवंशिकता तथा वातावरण का गुणनफल है।
(1) वुडवर्थ
(2) गैरेट
(3) हालैण्ड
(4) थॉर्नडाइक
उत्तर – 4
CTET CDP Balbikas Shiksha shatr practice Set Question , सीटीइटी बालविकास महत्वपूर्ण प्रश्न
Class 10th Chapter Wise Question | |
1. Science – (विज्ञान) | CLICK |
2. Mathematics – (गणित) | CLICK |
3. Social Science – (सामाजिक विज्ञान) | CLICK |
4. Hindi – (हिन्दी) | CLICK |
5. Sanskrit – (संस्कृत) | CLICK |
6. English – (अंग्रेजी) | CLICK |
Class 10th Exam All Subject Most VVI Objective & Subjective Question
Important Links- | |
Class 10th | CLICK |
Class 12th | CLICK |
Join Telegram Channel | CLICK |
Join Youtube Channel | CLICK |
Instagram Link | CLICK |
Facebook Link | CLICK |